Breaking News

शराब जितनी ही खतरनाक है आपकी ये आदत, हृदय रोग-समय पर पहले मृत्यु का बढ़ जाता है खतरा

शराब को संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए कई प्रकार से हानिकारक माना जाता है। अध्ययनकर्ताओं ने बताया, शराब से सिर्फ लिवर ही नहीं बल्कि पूरे शरीर को क्षति पहुंचती है। ब्लड शुगर-कोलेस्ट्रॉल के स्तर को प्रभावित करने के साथ ये मस्तिष्क-हृदय की सेहत के लिए भी हानिकारक पाया गया है। पर क्या आप जानते हैं कि हमारी-आपकी रोजाना की जाने वाली एक गलती शराब से अधिक खतरनाक साबित हो रही है? वैज्ञानिकों ने पाया जिस तरह से शराब हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाता है, ज्यादा देर तक बैठे रहने की आदत के भी उसी तरह के नुकसान देखे जाते रहे हैं।

एक अध्ययन में दो समान समूह ड्राइवर (जो अधिकांश दिन बैठ रहत हैं) और कंडक्टर या गार्ड (जो अक्सर खड़े रहते हैं) के लोगों के सेहत की तुलना की गई। इसमें पाया गया कि दोनों समूह के लोगों की आहार-जीवनशैली काफी हद तक एक जैसी थी, लेकिन जो लोग ज्यादा देर तक बैठे रहते थे उनमें हृदय रोग होने का खतरा, खड़े रहने वालों की तुलना में लगभग दोगुना पाया गया।

ज्यादा देर बैठे रहना हानिकारक

डॉक्टर्स की टीम ने बताया, आप ऑफिस में बैठे रहते हैं, घर में ज्यादातर समय तक बेड पर आराम करते रहते हैं या फिर ड्राइविंग जैसे बैठे रहने वाले काम करते रहते हैं, ये सभी आपकी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। जितनी ज्यादा आपकी शारीरिक निष्क्रियता बढ़ती जाती है, सेहत पर उसके उतने ही दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ये आपकी लाइफ को कम करने के साथ-साथ डिमेंशिया जैसे मस्तिष्क विकारों डायबिटीज और हार्ट की समस्याओं को बढ़ाने वाली हो सकती है।

समय से पहले मृत्यु का खतरा

स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने बताया, जो लोग लंबे समय तक बैठे रहते हैं उनमें कई प्रकार के स्वास्थ्य कारणों से समय से पहले मृत्यु होने की अधिक आशंका होती है। यदि आपका बैठे रहने का समय अधिक है, भले ही आप प्रतिदिन व्यायाम करते हैं तो भी इससे होने वाले दुष्प्रभावों को कम करना काफी कठिन हो जाता है।ये आदत तंत्रिकाओं, हार्ट की समस्या-डायबिटीज जैसी बीमारियों को बढ़ाने वाली पाई गई है, जो आपकी उम्र को कम कर देती हैं।

हो सकते हैं डिमेंशिया के शिकार

अध्ययनकर्ताओं ने पाया कि जो लोग बहुत अधिक बैठे रहते हैं उनमें मस्तिष्क विकारों, यहां तक कि डिमेंशिया जैसी गंभीर समस्याओं के शिकार होने का खतरा अधिक हो सकता है। ज्यादा देर तक बैठने से हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक, उच्च रक्तचाप और उच्च कोलेस्ट्रॉल का खतरा बढ़ जाता है, जिसे डिमेंशिया रोग के प्रमुख कारकों में से एक माना जाता है।स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, बैठने के कारण सेहत पर होने वाले दुष्प्रभावों को कम करने के लिए ऑफिस में थोड़ी-थोड़ी देर पर सीट से उठकर जरूर घूम लेना चाहिए।

मोटापा और हार्ट की समस्याएं

अगर आप दिन का अधिकतर समय सोफे पर बैठकर टीवी देखने, घंटों तक वेब सर्फ करते रहने, ऑफिस में एक जगह बैठकर काम करते रहने में बिता देते हैं तो इससे आपके अधिक वजन या मोटापे के शिकार होने का खतरा भी काफी बढ़ जाता है। मोटापे की स्थिति को डायबिटीज से लेकर हार्ट की समस्याओं को बढ़ाने वाला पाया गया है।

ज्यादा बैठे रहने से न सिर्फ आप कम कैलोरी बर्न कर पाते हैं साथ ही इससे शरीर के इंसुलिन के प्रति प्रतिक्रिया करने के तरीके में भी बदलाव आ जाता है। ये स्थितियां हार्ट अटैक और स्ट्रोक के जोखिमों का कारक मानी जाती हैं।

About News Desk (P)

Check Also

क्रिकेट प्रेमी लड़कियों को पसंद आएंगे जान्हवी कपूर के ये आउटफिट, आप भी डालें एक नजर

बॉलीवुड के चमकते सितारे राजकुमार राव और जान्हवी कपूर की मोस्ट अवेटेड फिल्म ‘मिस्टर एंड ...