Breaking News

टमाटर और नींबू से बना ये होम मेड फेस पैक बढ़ाएगा आपकी स्किन की खूबसूरती

सब्जी का स्वाद बढ़ाना हो या फिर तड़के की तैयारी करनी हो तो सबसे पहले Tomato  टमाटर की प्यूरी ही तैयार की जाती है। इतना ही नहीं, हर घर में टमाटर हमेशा होते हैं ही। यह एक ऐसी सब्जी है जो न सिर्फ भोजन का स्वाद बढ़ाती है, बल्कि इसकी मदद से सर्दियों में स्किन का भी ख्याल रखा जा सकता है। जी हां, आज हम आपको ऐसे कुछ टोमैटो पैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो खासतौर से सर्दियों के लिए उपयुक्त माने गए हैं−

टमाटर Tomato  और हल्दी की मदद से बनाया गया फेस पैक  स्किन को नमी प्रदान करने के साथ−साथ स्किन टोन को भी बेहतर बनाता है। इस पैक को बनाने के लिए सबसे पहले अच्छे से पका एक टमाटर लेकर उसे मैश कर लें।

अगर आप किचन में काम कर रही हैं और फेस पैक बनाने का समय नहीं है तो भी सब्जी बनाते समय या अन्य काम के बीच में टमाटर की एक स्लाइस लें और फिर उससे स्किन पर हल्के हाथों से मसाज करें। करीबन 20 मिनट बाद स्किन फेस को वॉश कर लें। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन स्किन में ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाकर उसे ठंड के मौसम में भी जवां बनाएगा।
टमाटर और नींबू के फेस पैक का इस्तेमाल करने से स्किन टाइटेन व लाइटन होती है। इसके लिए सबसे पहले एक बाउल में टमाटर का रस लेकर उसमें कुछ बूंदे नींबू के रस की मिक्स करें। अब उंगलियों की मदद से इसे चेहरे पर लगाएं और करीबन दस से पंद्रह मिनट तक मसाज करें। अंत में सादे पानी से स्किन को साफ करें।

 

About News Room lko

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...