Breaking News

फिटकरी का इस्तेमाल करने से मिलता है ये बड़ा लाभ

फिटकरी का इस्तेमाल हम सभी घरों में किया जाता है। ज्यादातर पुरुष शेविंग के बाद इसका इस्तेमाल करते हैं। फिटकरी एक एंटी-बैक्टीरियल दवा है, जिसका इस्तेमाल सालों से चोट लगने, कटने या जलने के इलाज में किया जाता रहा है। आयुर्वेद में फिटकरी के कई फायदे बताए गए हैं। माना जाता है कि फिटकरी 23 तरह की समस्याओं से निजात दिलाती है। शरीर को स्वस्थ रखने के साथ-साथ यह चेहरे की सुंदरता को बनाए रखने के लिए भी प्रयोग किया जाता है। इतना ही नहीं इसका इस्तेमाल बालों की खूबसूरती के लिए भी किया जाता है।

डैंड्रफ की समस्या दूर करने में : फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. अगर आप डैंड्रफ की समस्या से जूझ रहे हैं तो फिटकरी इसमें भी आपकी मदद कर सकती है। हफ्ते में दो से तीन बार फिटकरी के पानी से बाल धोएं, इससे आपको आराम मिलेगा। फिटकरी के पानी से स्कैल्प पर मसाज भी कर सकते हैं और फिर बालों को शैंपू से धो लें।

जोड़ों के दर्द से राहत दिलाए: फिटकरी में कई तरह के एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं. इस वजह से फिटकरी दर्द और सूजन को कम करने में भी मदद करती है। अगर आपके शरीर के किसी हिस्से में दर्द या सूजन है तो आप फितरकी के पानी से सिंकाई कर सकते हैं, इससे आपको आराम मिलेगा। जोड़ों में दर्द होने पर आप फिटकरी के पानी में पैर डुबोकर बैठ सकते हैं। इससे आपको तुरंत राहत मिलेगी।

पसीने की बदबू दूर करता है: कई लोग मानते हैं कि फिटकरी का इस्तेमाल सिर्फ जलने, कटने और चोट लगने पर ही किया जाता है, लेकिन यह पसीने की बदबू को भी दूर करने का काम करती है। अगर आपके शरीर से पसीना अधिक आता है और बदबू आती है तो आप पानी में फिटकरी मिलाकर नहा सकते हैं। इससे आपकी दुर्गंध की समस्या दूर हो जाएगी।

गले की खराश से छुटकारा : गले में खराश होने पर कई लोग तरह-तरह की दवाओं का सेवन करने लगते हैं, लेकिन घर में मौजूद फिटकरी से भी आप राहत पा सकते हैं। फिटकरी के पानी से दो से तीन बार गरारे करने से खांसी से राहत मिलेगी।

About News Room lko

Check Also

चाय के साथ कभी नहीं करना चाहिए इन 6 चीजों का सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चाय सिर्फ एक पीने की बात नहीं है, ...