Breaking News

जिला कारागार में विधिक साक्षरता एवं सहायता शिविर का आयोजन

लखनऊ विश्वविद्यालय विधि संकाय की प्रतिष्ठित संस्था विधिक सहायता केंद्र व जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के संयुक्त तत्वाधान में 22 जनवरी को जिला कारागार लखनऊ में विधिक सहायता एवं साक्षरता शिविर का विधि संकाय के अधिष्ठाता प्रो बीडी सिंह के दिशानिर्देशन में आयोजित किया गया। कार्यक्रम कि अध्यक्षता विधिक सहायता केंद्र के चेयरपर्सन डॉ आलोक कुमार यादव ने किया। कार्यक्रम दो चरणों में सम्पन हुआ। प्रथम चरण में विधिक सहायता केंद्र के सदस्यों ने जेल के अंदर अंदर भोजनालय, मेडिकल रूम, आइसोलेशन, कॉमन हॉल, बॉथरूम आदि कि जांच की।

वही दूसरे चरण में टीम ने कैदियो के लिए विधिक साक्षरता एवं सहायता शिविर का अयोजन किया। शिविर कि शुरूआत विधिक सेवा केन्द्र के छात्र संयोजक मनीष तिवारी ने किया, उसके बाद विधिक सहायता केंद्र के सदस्यों ने कैदियों को प्ले ऑफ बार्गेनिंग, जीवन का अधिकार, निष्पक्ष व त्वरित न्याय आदि के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत में डॉ आलोक कुमार यादव ने कैदियों निशुल्क कानूनी सहायता और मानव अधिकार के बारे में बताया। शिविर के अंत टीम के द्वारा कैदियों से बात चीत कर के सर्वे किया।

विधि संकाय के अधिष्ठाता प्रो बीडी सिंह ने बताया कि बच्चों ने जो सर्वे किया उसकी विस्तृत रिपोर्ट बना कर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण व राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण को क्रियान्वन हेतु भेजा जायेगा। विधिक सहायता केंद्र के सदस्य कृतिका, रोशनी, सौरभ, आशुतोष, नवदीप, यशवर्धन, सुमित, आदित्य, निशांत, रिचा, आशीष, शिवाक्षी, रूद्र प्रताप श्वेता, अंशिका, अमन, इरा, शिवांगी, अंजसी, सुयश, कोमल, गरिमा, नीलांश, रिया, दानिश व तेजस्वी शिविर के दौरान उपस्थित रहे |

About Samar Saleel

Check Also

अविवि ने रामनवमी के दिन तुलसी उद्यान में निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर लगाया

• 200 से अधिक श्रद्धालुओं का निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण एवं दवा वितरित की गई अयोध्या। ...