Breaking News

अरबी के पत्तों का सेवन करने से दूर होती है ये परेशानी

आप ने अरबी की सब्जी से लेकर उसके पकौड़ों तक का स्वाद कई बार चखा होगा लेकिन क्या आप जानते हैं, अरबी की सब्जी की ही तरह इसके पत्ते भी खाने में बेहद टेस्टी और सेहतमंद होते हैं।

दिल्ली के रैन बसेरा में धर्मांतरण का खेल उजागर, पुलिस ने मोहम्मद कलीम नाम के एक युवक को किया गिरफ्तार

जी हां, अरबी के पत्तों में विटामिन ए, बी, सी, कैल्शियम, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट मौजूद होतै हैं, जो आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं।

अरबी के पत्तों का सेवन करने से दूर होती है ये परेशानी

इनका सेवन करने से व्यक्ति कई तरह की समस्याओं से निजात पा सकता है। आइए जानते हैं अरबी के पत्तों का सेवन करने से सेहत को मिलते हैं क्या लाभ।

सेहत के लिए अरबी के पत्तों के फायदे

डायबिटीज- अगर आपको डायबिटीज है तो आपके लिए अरबी के पत्तों का सेवन करना फायदेमंद रहेगा। इन पत्तों का नियमित सेवन करने से ब्लड शुगर को नियंत्रित रखा जा सकता है। इसमें मौजूद प्रतिरोधी स्टार्च शरीर में आसानी से अवशोषित नहीं होता है।

आयरन की कमी करें दूर- अरबी के पत्तों में आयरन की प्रचूर मात्रा मौजूद होती है। जो लाल रक्त कोशिका के निर्माण में मदद करताहै। इसमें मौजूद विटामिन सी आयरन को अच्छी तरह से अवशोषित करने में मदद करता है।

इम्यूनिटी के लिए बेहतर- अरबी के पत्तों में विटामिन सी प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है। जो व्यक्ति की इम्यूनिटी को बूस्ट करने का काम करता है। व्यक्ति के शरीर को दिनभर में जितने विटामिन सी की जरूरत होती है, उसका 80 प्रतिशत विटामिन सी उसे 1 कप अरबी के पत्तों से मिल सकता है।

एसिडिटी में भी फायदेमंद- पेट से जुड़ी समस्या को दूर करने में अरबी के पत्ते मदद कर सकते हैं। इसके लिए अरबी के पत्ते डंठल के साथ पानी में उबाल लें। अब इस पानी में थोड़ा घी मिलाकर 3 दिन तक कम से कम दो बार लें।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...