Breaking News

रोजाना अनुलोम-विलोम करने से दूर होती है ये समस्या

अनुलोम-विलोम, जिसे वैकल्पिक नासिका श्वास के रूप में भी जाना जाता है, योग में एक लोकप्रिय प्राणायाम (साँस लेने) तकनीक है। प्रतिदिन केवल 5 मिनट अनुलोम-विलोम का अभ्यास आपके समग्र स्वास्थ्य के लिए कई लाभ प्रदान कर सकता है। यहां कुछ लाभ दिए गए हैं:

तनाव में कमी: अनुलोम-विलोम मन को शांत करने और तनाव के स्तर को कम करने में मदद करता है। धीमी, गहरी सांस पैरासिम्पेथेटिक तंत्रिका तंत्र को सक्रिय करती है, विश्राम प्रतिक्रिया को ट्रिगर करती है और शांति की भावना को बढ़ावा देती है।

श्वसन क्रिया में सुधार: यह श्वास तकनीक फेफड़ों की क्षमता का विस्तार करने, ऑक्सीजन का सेवन बढ़ाने और समग्र श्वसन क्रिया में सुधार करने में मदद करती है। यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस या अन्य श्वसन स्थितियों वाले व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद हो सकता है।

उन्नत मानसिक स्पष्टता और फोकस: अनुलोम-विलोम मस्तिष्क के बाएं और दाएं गोलार्धों को संतुलित करने में मदद करता है, जिससे बेहतर मानसिक स्पष्टता, एकाग्रता और फोकस को बढ़ावा मिलता है। यह मानसिक थकान की अवधि के दौरान या संज्ञानात्मक प्रदर्शन को बढ़ाने की आवश्यकता होने पर सहायक हो सकता है।

सफाई और विषहरण: अनुलोम-विलोम में वैकल्पिक नासिका श्वास पैटर्न नाक के मार्ग को साफ करने, अशुद्धियों को दूर करने और विषहरण प्रक्रिया का समर्थन करने में मदद करता है। यह शरीर से बासी हवा, विषाक्त पदार्थों और कार्बन डाइऑक्साइड को बाहर निकालने में सहायता करता है।

हृदय स्वास्थ्य में सुधार: अनुलोम-विलोम के नियमित अभ्यास से रक्तचाप को नियंत्रित करने, हृदय गति को कम करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद मिल सकती है। यह विश्राम को प्रोत्साहित करता है और हृदय पर तनाव को कम करता है।

भावनात्मक संतुलन: अनुलोम-विलोम भावनात्मक कल्याण पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। यह मस्तिष्क के बाएँ और दाएँ भाग से जुड़ी नाड़ियों को संतुलित करने में मदद करता है, भावनात्मक संतुलन और स्थिरता को बढ़ावा देता है।

ऊर्जा का संतुलन: योगिक सिद्धांतों के अनुसार, अनुलोम-विलोम शरीर में प्राण (जीवन शक्ति ऊर्जा) के प्रवाह को संतुलित करने में मदद करता है। ऊर्जा चैनलों (नाड़ियों) को संतुलित करके, यह शरीर-मन प्रणाली में सामंजस्य स्थापित करता है और संतुलन की भावना को बढ़ावा देता है ।

 

About News Room lko

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...