Breaking News

पवनमुक्तासन करने से दूर होती है ये परेशानी

यदि आप अक्सर पेट की समस्याओं का अनुभव करते हैं और राहत पाने के लिए योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करना चाहते हैं, तो यहां कुछ योगासन (योगासन) हैं जो मदद कर सकते हैं…

विक्की कौशल का चौकाने वाला खुलासा, कहा सुबह उठते ही कैटरीना को करना पसंद है ये…

पवनमुक्तासन करने से दूर होती है ये परेशानी

पवनमुक्तासन (हवा से राहत देने वाली मुद्रा): यह मुद्रा गैस, सूजन और अपच से राहत दिलाने में मदद करती है। अपनी पीठ के बल लेट जाएं और अपने घुटनों को अपनी छाती की ओर लाएं। अपने घुटनों को सहलाएं और धीरे-धीरे एक तरफ से दूसरी तरफ रॉक करें। यह पाचन को उत्तेजित करने और फंसी हुई गैस को बाहर निकालने में मदद कर सकता है।

धनुरासन (धनुष मुद्रा): यह मुद्रा पेट के अंगों की मालिश करती है, पाचन में सुधार करती है और आंतों को उत्तेजित करती है। अपने पेट के बल लेटें, अपने घुटनों को मोड़ें, और अपने टखनों को पकड़ने के लिए पीछे की ओर पहुँचें। गहराई से श्वास लें और अपनी छाती और जांघों को जमीन से ऊपर उठाएं, जिससे धनुष का आकार बन जाए। कुछ सांसों के लिए मुद्रा को रोकें और फिर छोड़ें।

भुजंगासन (कोबरा पोज़): यह मुद्रा पेट की मांसपेशियों को फैलाती है और पाचन में सुधार करती है। अपने पेट के बल लेट जाएं, अपनी हथेलियों को अपने कंधों के पास रखें और अपने श्रोणि को फर्श पर रखते हुए धीरे-धीरे अपने ऊपरी शरीर को उठाएं। गहरी सांसें लें और छोड़ने से पहले कुछ सेकंड के लिए मुद्रा को रोक कर रखें।

About News Room lko

Check Also

राहुल गांधी के अंकल सैम लेकर आए हैं जनता की सम्पत्ति को हड़पने का नया प्लान- डा दिनेश शर्मा

• कांग्रेस पहले से ही माहिर रही है जनता के पैसे का बंदरबांट करने में ...