Breaking News

आड़ू खाने से दूर होती है ये समस्या

प्रेगनेंसी के दौरान गर्भवती महिला को अपने खान-पान का खास ख्याल रखना होता है। इस समय महिला का शरीर कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलाव से होकर गुजर रहा होता है।

जिससे निपटने के लिए उसके आहार का पौष्टिक होना बेहद जरूरी होता है। ऐसे ही एक पौष्टिक फल का नाम है आड़ू। आड़ू में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, खनिज और फाइबर जैसे कई पोषक तत्व शामिल होते हैं। ये पोषक तत्व न सिर्फ गर्भवती के लिए बल्कि होने वाले बच्चे के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं। आइए जानते हैं गर्भवती महिला को आड़ू खाने से मिलते हैं क्या-क्या फायदे।

प्रेगनेंसी के दौरान आड़ू खाने के फायदे-

बेहतर पाचन-
शोध के अनुसार, आडू में मौजूद फाइबर की मात्रा पाचन को बेहतर बनाने के साथ ही पाचन संबंधी समस्या को दूर करने में मदद कर सकती है।

पोषक तत्वों से भरपूर-
आड़ू में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस व पोटैशियम के साथ ही प्रोटीन, फाइबर, फोलेट, कोलिन, बीटा कैरोटीन, विटामिन-ए व विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो गर्भवती महिला के साथ भ्रूण के विकास के लिए भी फायदेमंद हो सकते हैं।

कब्ज-
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को कब्ज की समस्या अक्सर बनी रहती है। ऐसे में इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आड़ू का सेवन किया जा सकता है। एक रिसर्च में पाया गया कि आड़ू में मौजूद फाइबर की मात्रा आंतों को साफ करने के साथ ही कब्ज की समस्या को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकती है।

मधुमेह-
गर्भावस्था के दौरान होने वाली मधुमेह की समस्या से भी आडू की मदद से छुटकारा पाया जा सकता है। आड़ू में पाया जाने वाला फाइबर प्रेगनेंसी के दौरान होने वाली मधुमेह की समस्या में फायदेमंद हो सकता है।

 

About News Room lko

Check Also

सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए ब्लू लाइट स्किन ट्रीटमेंट भी जरूरी

आप सूरज की हानिकारक किरणों से बचने के लिए सब कुछ करती हैं, लेकिन क्या ...