Breaking News

डायबिटीज के मरीज सर्दियों में रखे खाने पर ये ख़ास ख्याल नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल

डायबिटीज के मरीजों को ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर में अपनी डाइट को फिक्स कर लेना चाहिए और इसका सख्ती से पालन जरूरी है. अगर आपने कुछ भी अनहेल्दी चीजें इनटेक की तो ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है.

केसरिया: रंगों पर भी काॅपी राइट

ब्रेकफास्ट

विंटर सीजन में #डायबिटीज के मरीजों को नाश्ते में फाइबर और प्रोटीन रिच डाइट लेनी चाहिए. खासकर सीजनल फ्रूट और सब्जियों का जूस आपको काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. अब ब्लैक कॉफी, उबले अंडे, शकरकंद, अमरूद और गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं.

लंच

मधुमेह के रोगियों को लंच में हाई फाइबर डाइट खाना चाहिए क्योंकि इससे काफी देर तक पेट भरा हुआ रहता है और देर तक भूख नहीं लगती, साथ ही ब्लड शुगर स्पाइक नहीं होता है. दोपहर में पाल पालक, गाजर, मूली और मल्टीग्रेन आटे की रोटी खानी चाहिए.

शाम का स्नैक्स

शाम में अक्सर लोगों को भूख लग जाती है, इसलिए आप इवनिंग में लो कैलोरी स्नैक्स खाएं जिससे हंगर क्रेविंग न बढ़े. आप बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं. साथ भूने हुए चने आपके लिए #फायदेमंद साबित होंगे.

डिनर

रात के वक्त अपनी डाइट को हल्का रखें वरना सुबह उठने पर ब्लड शुगर लेवल में इजाफा हो सकता है, इसके लिए मल्टीग्रेन आटे की रोटी सलाद, हरी सब्जियां और चिकन सूप फायदे का सौदा सबित हो सकता है.

About News Room lko

Check Also

हर साल 5-6 लाख लोगों की मलेरिया से हो जाती है मौत, क्या इससे बचाव के लिए है कोई वैक्सीन?

मच्छरजनित तमाम प्रकार के रोगों का वैश्विक जोखिम देखा जाता रहा है, मलेरिया इसी तरह ...