Breaking News

शुद्ध लोहे से बनी ये SUV, चलती है तो मानो कोई टैंक, मिल रही 35 लाख सस्ती!

हर किसी का सपना एक बेहतरीन गाड़ी लेने का होता है. फिर बात एसयूवी की हो तो सभी की ये पहली पसंद होती हैं. एक फुल साइज एसयूवी न केवल स्पेस, परफॉर्मेंस या फिर कंफर्ट में ही आगे होती है बल्कि ये रोड प्रेजेंस भी ऐसी देती है कि हर कोई इसको एक बार मुड़ कर जरूर देखता है.

लेकिन इन गाड़ियों के साथ सबसे बड़ी समस्या होती है इनका भारी भरकम दाम. यानि ये इतनी महंगी होती हैं कि हर कोई इनको खरीदना अफोर्ड नहीं कर सकता है. फिर बात की जाए एक ऐसी एसयूवी की जो देश में नेता से लेकर अभिनेता तक सभी की पसंद है और इसकी परफॉर्मेंस का लोहा तो सभी मानते हैं, जो खास बात है वो ये कि इसकी मजबूती किसी चलते फिरते टैंक से भी कम नहीं है. वहीं रोड प्रेजेंस में तो इसके टक्कर में पिछले 15 सालों में कोई आया ही नहीं. केवल यही नहीं ये सबसे टिकाऊ मानी जाने वाली गाड़ी न केवल देश में बल्कि विदेश में भी है. हालांकि जब कीमत की बात आती है तो इसको खरीदने के लिए भी आपको लाखों का खर्च करना पड़ सकता है. लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस एसयूवी को आप कैसे अपना बना सकते हैं वो भी लाखों रुपये का फायदा लेकर.

हम यहां पर बात कर रहे हैं देश की सबसे मजबूत एसयूवी मानी जाने वाली टोयोटा फॉर्च्यूनर की. फॉर्च्यूनर न केवल अपने बेहतरीन इंजन, परफॉर्मेंस और कंफर्ट के लिए फेमस है बल्कि के अपनी बिल्ट क्वालिटी और लाखों किलोमीटर तक बिना किसी परेशानी या खराबी के चलने के लिए भी लोगों के बीच पॉपुलर है. फिर इसके डिजाइन और रोड प्रेजेंस के बारे में तो बताने की जरूरत ही नहीं है. आइये आपको बताते हैं कि कम कीमत में आप कैसे इस शानदार एसयूवी के मालिक बन सकते हैं.

क्या है कीमत
फॉर्च्यूनर की कीमत की बात की जाए तो ये 32.99 लाख रुपये एक्स शोरूम से शुरू होती है. वहीं कार के टॉप वेरिएंट की बात की जाए तो ये आपको 50.74 लाख रुपये एक्स शोरूम में मिलता है. अब ऐसे में ये प्रीमियम कैटेगरी में आती है. इसके चलते बेहतरीन गाड़ी होने के बावजूद इसको खरीदना हर किसी के बस की बात नहीं होती है.

फॉर्च्यूनर में कंपनी पेट्रोल इंजन का भी ऑप्‍शन देती है.

कैसे मिलेगी सस्ती
दरअसल दिल्ली एनसीआर में स्क्रैपीज पॉलिसी लागू होने के बाद डीजल कारों के लिए 10 साल की ही लाइफ रहती है. ऐसे में 10 साल या उससे कुछ कम पुरानी बड़ी संख्या में गाड़ियां इन दिनों बाजार में बिक रही हैं. इन गाड़ियों के साथ यदि आप एनओसी लेते हैं तो आप उन्हें पंजाब, मध्यप्रदेश, राजस्‍थान या गुजरात जैसे राज्य जहां पर अभी भी डीजल कारों को 15 साल तक चलाया जा सकता है वहां पर रजिस्टर करवा सकते हैं.

फॉर्च्यूनर की बात की जाए तो दिल्ली एनसीआर में बिकने वाली 2013 से 2015 के बीच के मॉडल आपको 8 लाख रुपये से लेकर 12 लाख रुपये के बीच मिलेंगे. इन गाड़ियों के साथ रजिस्ट्रेशन, इंश्योरेंस और एनओसी लेकर आप दूसरे स्टेट में इनको फिर रजिस्टर करवा सकते हैं. अब यदि नई फॉर्च्यूनर से इनकी तुलना की जाए तो आपको ये 30 से लेकर 35 लाख रुपये तक कम कीमत पर मिलेंगी. ऐसी कारों को खरीदने के लिए आप सेकेंड हैंड कार डीलर्स या फिर स्पिनी, कार्स 24 और ओएलएक्स जैसी एप्लिकेशंस पर देख सकते हैं.

दमदार है इंजन
फॉर्च्यूनर को टोयोटा 4×4, ऑल व्हील ड्राइव और 4×2 के ऑप्‍शन में ऑफर करती है. इसी के साथ कार में मैनुअल और ऑटोमैटिक का ऑप्‍शन भी मिलता है. एसयूवी के इंजन की बात की जाए तो इसमें 2.7 लीटर का पेट्रोल इंजन और 2.8 लीटर का डीजल इंजन ऑफर किया जाता है. पेट्रोल इंजन 163.6 बीएचपी और डीजल इंजन 201 बीएचपी की पावर जनरेट करता है.

About News Desk (P)

Check Also

‘सब राजनीतिक ड्रामा..’ एमयूडीए में कथित घोटाले को लेकर BJP के धरने पर भड़के डिप्टी CM डीके शिवकुमार

कर्नाटक: कर्नाटक में मैसुरु शहरी विकास प्राधिकरण (एमयूडीए) द्वारा भूखंड आवंटित करने में कथित फर्जीवाड़े के ...