Breaking News

मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत सोशल ऑडिट टीम सदस्यों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू

बिधूना/औरैया। मनरेगा एवं प्रधानमंत्री आवास ग्रामीण योजना अंतर्गत मनरेगा सोशल ऑडिट टीम सदस्यों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण का सोमवार को शुभारंभ हुआ । इस प्रशिक्षण शिविर प्रशिक्षण देते हुए क्षेत्रीय ग्राम विकास संस्थान बकेवर के प्राचार्य सुरेश चंद्रा ने कहा कि सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लाभार्थियों को मिल सके और इन योजनाओं की गुणवत्ता बनी रहे इसके लिए शासन द्वारा सोशल ऑडिट की मंशा बनाई गई है।

उन्होंने कहा कि सोशल ऑडिट टीम के सदस्यों को मौके पर जाकर निष्पक्ष ठंड से 2020-21 में बने प्रधानमंत्री आवासों का सत्यापन करें साथ ही मनरेगा कार्यो का सत्यापन व जॉब कार्ड धारकों के जॉब कार्ड भी देखें क्या उसमें फोटो लगी है प्रमाणित है या नहीं और जॉब कार्ड धारकों से मजदूरी के संबंध में भी जानकारी लें साथ ही गांव वालों से भी मनरेगा से संबंधित कार्यों के संबंध में जानकारी लेकर पारदर्शी ढंग से रिपोर्ट निर्धारित फॉर्मेट पर भरकर संबंधित अधिकारियों को सौंपे।

इस मौके पर सोशल ऑडिट की जिला समन्वयक विद्या सिंह सेंगर ने कहा कि सरकार ने सोशल ऑडिट टीम के सदस्यों पर भरोसा जताते हुए सोशल ऑडिट की जो जिम्मेदारी होती है उसका वह पूरी ईमानदारी के साथ निष्पक्षता से निर्वहन करें ताकि शासन की जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ पात्र लोगों को मिल सके और मनरेगा व प्रधानमंत्री आवास योजना में धांधली की गुंजाइश ना रहे। इस प्रशिक्षण शिविर में विजय सिंह टीए सतीश कटियार वह खंड विकास अधिकारी महेवा ने भी प्रशिक्षण देते हुए सोशल ऑडिट करने के टिप्स दिए। प्रशिक्षण शिविर में अभिषेक सिंह राजावत सरोवर कुमार रामानंद भंवरपाल सिंह भदौरिया संदीप कुमार राजीव कुमार शिव रतन लाल दुबे सत्यदेव गुप्ता उमा गुप्ता आदि प्रमुख रूप से मौजूद थे।

रिपोर्ट-हरगोविंद सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

भाजपा ने यूपी में चुनाव प्रचार के लिए नियुक्त किए स्टार प्रचारक, राजस्थान व एमपी के सीएम भी करेंगे प्रचार

यूपी में लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण में आठ सीटों पर मतदान होगा जिसके ...