Breaking News

इस जांच के जरिये पता चलेगा की बच्चा आगे चलकर, क्या बनेगा

अपनी संतान के गुण-धर्मों को जानने के प्रति हर कोई चरम स्तर तक उत्सुक होता है. अपनी इस जिज्ञासा को शांत करने के लिए अभी तक हम बेबस थे, अब विज्ञान के इस युग ने इस असंभव को भी संभव बना दिया है.

डिजायनर बेबी के इस युग में संसार में तमाम ऐसी कंपनियां सामने आई हैं जो बच्चे के डीएनए को जांचकर बता रही हैं कि यह आगे चलकर डॉक्टर, इंजीनियर, वैज्ञानिक, कलाकार या फिर सामान्य इंसान बनेगा. चाइना सहित संसार भर में जेनेटिक टेस्टिंग नामक इस तकनीक का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है. 2018 में इस उद्योग का कारोबार सिर्फ चाइना में 4.1 करोड़ डॉलर से 2025 तक तीन गुना बढ़कर 13.5 करोड़ डॉलर होने का अनुमान है.

असहमति भी कम नहीं

दुनिया के सबसे बड़े आबादी वाले देश चाइना में हर वर्ष औसतन 1.5 करोड़ बच्चे जन्म लेते हैं. ऐसे में इन अभिभावकों का इस तकनीक के प्रति सहज रुझानसमझा जा सकता है जब कंपनियां इन्हें बताती हैं कि इस तकनीक से बच्चे की सीखने की क्षमता, आंकड़ों की याद्दाश्त शक्ति, तनाव सहने की क्षमता जैसेगुणों का पता लगाया जा सकता है. लेकिन कुछ लोग कंपनियों के इन दावों को विज्ञान की स्थान महज जन्मपत्री करार देते हैं. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी केआनुवंशिक विद व बिग डाटा इंस्टीट्यूट के निदेशक गिल मैक्वेन का मानना है कि बच्चों के डीएनए के आधार पर इन चीजों का आकलन इतनी निश्चितता के आधार पर नहीं किया जा सकता है.

आधुनिक भविष्यवक्ता

वैज्ञानिक इस तकनीक को आधुनिक युग के भविष्य बताने वाले की संज्ञा देते हैं. उन पंडितों की पोथी के रूप में डीएनए को देखते हैं. आदमी का डीएनए उसके आनुवंशिक गुणों का वाहक होता है. जीन डिस्कवरी इस तकनीक की अग्रणी कंपनी है. संसार में इस कारोबार में कंपनियों की एक पूरी पौध शुमार हो चुकी है. ये कंपनियां अभिभावकों से उनके बच्चों के तार्किकता, गणित व खेल जैसे विषयों से लेकर उसकी जज्बाती क्षमताओं के सटीक आकलन का दावा कर रही हैं.

कंज्यूमर जेनेटिक्स में उछाल

ग्लोबल बाजार इनसाइट के अनुसार बच्चों के डीएनए से उनके गुणधर्मों की पहचान करने वाले कारोबार का भविष्य बहुत उज्ज्वल है. 2025 तक यह सिर्फचीन में 13.5 करोड़ डॉलर होने का अनुमान जताता है. ईओ इंटेलीजेंस 2022 तक इस मार्केट के 40 करोड़ डॉलर को पार कर जाने का अनुमान जतातीहै. उसके अनुसार 2022 तक छह करोड़ चीनी लोग डीएनए टेस्टिंग किट का प्रयोग करने लगेंगे जिनकी अभी संख्या 15 लाख है.

तकनीक का तकाजा

इस तकनीक में बच्चे की लार या अन्य ढंग से उसका डीएनए एकत्र किया जाता है. उसमें संभावित रोगों के साथ उसके जीन्स के आधार पर उसके गुणों का आकलन किया जाता है. जैसे एक प्रकार के ब्रेन प्रोटीन को तैयार करने के लिए निर्देशित करने वाला बीडीएनए जींस अगर किसी बच्चे में नदारद है तो उसमेंअटेंशन डेफिसिट हाइपरएक्टीविटी डिसऑर्डर की संभावना बलवती है. इसी तरह अगर की बच्चे में एससीटीएन 3 जींस का कोई संस्करण मिलता है तो उसके अच्छे धावक बनने की आसार प्रबल होती है. अगर अभिभावकों को समय से पहले पता चल जाता है कि उनका बच्चा अमुक क्षेत्र में रुचि रखेगा तो वे आरंभ से ही उसे वैसा माहौल देना सुनिश्चित कर देते हैं. हालांकि संसार के विभिन्न हिस्सों में इस ढंग के परीक्षण भिन्न-भिन्न शर्तों के साथ प्रतिबंधित हैं.

 

About News Room lko

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...