Breaking News

समय न ठहरा है कभी रुके न इसके पांव, संग समय के जो चले पहुंचे अपने गांव

जब हम समय बर्बाद करते हैं, तो हम अवसरों से भी चूक जाते हैं। समय किसी का इंतजार नहीं करता और एक बार चला गया तो हमेशा के लिए चला गया। एक और तरीका है जिससे हम समय बर्बाद करते हैं वह है सोशल मीडिया पर घंटों बिताना या टीवी देखना। जबकि ये गतिविधियाँ सुखद और मनोरंजक हो सकती हैं, वे हमारे जीवन में कोई वास्तविक मूल्य नहीं लाती हैं। इसके बजाय, वे हमें और अधिक महत्वपूर्ण चीजों से विचलित करते हैं जैसे प्रियजनों के साथ समय बिताना, हमारे लक्ष्यों का पीछा करना, या नए कौशल सीखना।

समय हमारे पास सबसे मूल्यवान संसाधन है, और एक बार चले जाने के बाद हम इसे कभी वापस नहीं पा सकते हैं। दुर्भाग्य से, हम में से बहुत से लोग इसे हल्के में लेते हैं और इसे व्यर्थ की गतिविधियों में बर्बाद कर देते हैं। जब हम समय को मारते हैं, तो असल में हम अपने जीवन के एक हिस्से को मार रहे होते हैं। कवि डॉ सत्यवान सौरभ कहते है कि-

पल कोई ठहरा नहीं, यही समय दस्तूर। हो जायेंगे एक दिन, हम भी सब से दूर।।

समय एक सीमित संसाधन है, और हम सभी के पास हर दिन इसकी समान मात्रा होती है। जिस तरह से हम इसका उपयोग करते हैं वह हमारी सफलता, खुशी और जीवन के साथ समग्र संतुष्टि को निर्धारित करता है। समय कीमती है और हमें इसका सदुपयोग करना चाहिए। दुर्भाग्य से, हममें से बहुत से लोग ऐसी गतिविधियों पर समय बर्बाद करते हैं जो हमारे जीवन में कोई मूल्य नहीं लाती हैं।

हमारी तेज़-तर्रार दुनिया में, चूहे की दौड़ में फंस जाना और जो वास्तव में महत्वपूर्ण है उसे भूल जाना आसान है। हम अक्सर खुद को यह इच्छा करते हुए पाते हैं कि हमारे पास उन चीजों को करने के लिए अधिक समय है जो हम प्यार करते हैं, या समय सीमा और नियुक्तियों पर जोर देते हैं। लेकिन क्या होगा अगर हम एक कदम पीछे हटें और समय के मूल्य को देखें?

ज़रूर, हम सभी सहमत हो सकते हैं कि समय पैसा है। लेकिन असल में उसका क्या अर्थ है? जब हम इसे तोड़ते हैं, तो समय वास्तव में हमारे पास मौजूद सबसे मूल्यवान वस्तुओं में से एक है। यह एक सीमित संसाधन है जिसे एक बार जाने के बाद हम कभी वापस नहीं पा सकते हैं। इसलिए हर पल का सदुपयोग करना इतना महत्वपूर्ण है। हर दिन अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने और प्रियजनों के साथ स्थायी यादें बनाने का एक नया अवसर है।

समय बर्बाद करने के सबसे आम तरीकों में से एक है टालमटोल करना। ये बर्बादी किसी काम को करने में देरी या स्थगित करने की क्रिया है। हम अक्सर महत्वपूर्ण कार्यों को अंतिम समय तक टाल देते हैं, जिसके परिणामस्वरूप तनाव और चिंता होती है। व्यर्थ जाया न केवल समय बर्बाद करता है, बल्कि यह हमारे मानसिक स्वास्थ्य और उत्पादकता को भी प्रभावित करता है।

एक और तरीका है जिससे हम समय बर्बाद करते हैं वह है सोशल मीडिया पर घंटों बिताना या टीवी देखना। जबकि ये गतिविधियाँ सुखद और मनोरंजक हो सकती हैं, वे हमारे जीवन में कोई वास्तविक मूल्य नहीं लाती हैं। इसके बजाय, वे हमें और अधिक महत्वपूर्ण चीजों से विचलित करते हैं जैसे प्रियजनों के साथ समय बिताना, हमारे लक्ष्यों का पीछा करना, या नए कौशल सीखना।

समय

जब हम समय बर्बाद करते हैं, तो हम अवसरों से भी चूक जाते हैं। समय किसी का इंतजार नहीं करता और एक बार चला गया तो हमेशा के लिए चला गया। प्रत्येक क्षण जब हम कोई अनुत्पादक कार्य करने में व्यतीत करते हैं, वह एक ऐसा क्षण होता है जिसका उपयोग हम अपने लक्ष्यों की दिशा में प्रगति करने या किसी तरह से अपने जीवन को बेहतर बनाने के लिए कर सकते थे। चाहे वह एक नया कौशल सीखना हो, एक शौक का पीछा करना हो, या प्रियजनों के साथ गुणवत्तापूर्ण समय बिताना हो, हमेशा कुछ अधिक मूल्यवान होता है जो हम अपने समय के साथ कर सकते हैं।

इसके अलावा, समय बर्बाद करने से हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक परिणाम हो सकते हैं। जब हम सोशल मीडिया पर या टीवी देखने में बहुत अधिक समय बिताते हैं, तो हम गतिहीन और निष्क्रिय हो जाते हैं। इससे वजन बढ़ना, खराब मुद्रा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। इसके अतिरिक्त, अनुत्पादक गतिविधियों पर बहुत अधिक समय व्यतीत करने से अपराध बोध, खेद और कम आत्मसम्मान की भावनाएँ भी पैदा हो सकती हैं।

दूसरी ओर, जब हम अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं, तो हम आश्चर्यजनक चीजें हासिल कर सकते हैं। समय एक ऐसा संसाधन है जिसकी जीवन में कुछ भी हासिल करने के लिए आवश्यकता होती है, और अगर हम इसका बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं, तो हम अपने लक्ष्यों को प्राप्त कर सकते हैं और जीवन को पूरा कर सकते हैं। स्पष्ट लक्ष्य निर्धारित करके, अपने समय को प्राथमिकता देकर, और उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके जो हमारे जीवन में मूल्य लाती हैं, हम अपने समय का अधिकतम उपयोग कर सकते हैं और अपनी पूरी क्षमता हासिल कर सकते हैं। डॉ सत्यवान सौरभ ने सही कहा है कि-

समय न ठहरा है कभी,रुके न इसके पाँव। संग समय के जो चले, पहुंचे अपने गाँव।।

समय एक अनमोल संसाधन है जिसे हमें कभी भी हल्के में नहीं लेना चाहिए। जब हम समय को मारते हैं, तो असल में हम अपने जीवन के एक हिस्से को मार रहे होते हैं। अनुत्पादक गतिविधियों पर समय बर्बाद करना न केवल हमें अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने से रोकता है बल्कि हमारे मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव डालता है। अपने समय का बुद्धिमानी से उपयोग करके और उन गतिविधियों पर ध्यान केंद्रित करके जो हमारे जीवन में मूल्य लाती हैं, हम अपनी पूरी क्षमता हासिल कर सकते हैं और जीवन को पूरा कर सकते हैं। याद रखें, समय एक सीमित संसाधन है, और यह हम पर निर्भर है कि हम इसका अधिकतम लाभ उठाएं।

यदि हम प्रत्येक क्षण का सदुपयोग करने में सक्षम हैं, तो हम चुनौतियों का सामना करने और अपने लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बेहतर रूप से सुसज्जित होंगे। अपने समय का प्रबंधन करना, प्राथमिकताओं को निर्धारित करना और आत्म-अनुशासन की खेती करना सीखकर, हम उन मामलों में अधिक उत्पादक बन सकते हैं जो सबसे अधिक मायने रखते हैं और प्रत्येक दिन का अधिकतम लाभ उठाते हैं। इसलिए प्रत्येक क्षण को जानबूझकर जब्त करें; आप कभी नहीं जानते कि यह आपका आखिरी समय कब हो सकता है, डॉ सत्यवान सौरभ कि इन पंक्तियों से जीवन में कुछ नया करने की ओर अग्रसर हो-

अंत समय में भी कभी, नहीं मानना हार। घिसकर मेहँदी-सा सदा, आता अंत निखार।।

         प्रियंका सौरभ

About Samar Saleel

Check Also

शिक्षा और परीक्षा में अव्वल आती लड़कियां, पंजाब की ये तीन बेटियां बनी मिसाल

पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड (पीएसईबी) ने 10वीं कक्षा के परिणामों की घोषणा कर दी है। ...