Breaking News

सिरदर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

भारत में शुष्क मौसम ख़त्म हो चुका है और बारिश का मौसम शुरू हो चुका है। वर्षा ऋतु की शुरुआत में वातावरण में नमी बढ़ जाती है। यह गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है। खासकर बरसात के मौसम में बहुत से लोग बुखार, खांसी, सर्दी और सिरदर्द जैसी समस्याओं से पीड़ित हो जाते हैं।

धूल और टैनिंग से खराब हो रही है आपकी स्किन, तो करे ये उपाय

सिरदर्द को दूर करने के लिए अपनाएं ये आसान सी टिप्स

आजकल बहुत से लोग उच्च आर्द्रता के कारण सिरदर्द से पीड़ित हैं। लेकिन ऐसी समस्याओं से जूझ रहे लोगों को कुछ टिप्स फॉलो करने चाहिए। कुछ घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से मिनटों में सिरदर्द से राहत मिल सकती है। बल्कि गंभीर पुरानी बीमारियों से भी राहत दिलाता है। आइए अब जानते हैं कि बार-बार सिरदर्द से पीड़ित लोगों को किस तरह के उपाय अपनाने चाहिए। इनसे मिनटों में सिरदर्द दूर हो जाएगा।

गर्म पानी के साथ नींबू का रस: आयुर्वेदिक विशेषज्ञों का कहना है कि यह पेय सिरदर्द को कम करने के लिए प्रभावी रूप से काम करता है। गंभीर सिरदर्द से पीड़ित लोगों को एक गिलास गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीना चाहिए। इससे पेट की गैस से भी राहत मिल सकती है.

पुदीना: पेट की समस्याओं को प्रभावी ढंग से कम करने में पुदीना अहम भूमिका निभाता है। इसमें मौजूद मेन्थोन और मेन्थॉल तत्व आसानी से सिरदर्द से राहत दिला सकते हैं। इसके लिए रोजाना पुदीने की पत्तियों का रस बनाकर माथे पर लगाना चाहिए।

अदरक: सिर की त्वचा में रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने में अदरक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। नियमित रूप से अदरक के रस का सेवन करने से सिरदर्द की समस्या से राहत मिल सकती है। लगातार गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं और सिरदर्द से पीड़ित लोगों को रोजाना अदरक का रस पीना चाहिए।

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...