Breaking News

विकास के लिये जनसंख्या वृद्धि की दर को नियंत्रित करना जरूरी : योगी

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश के विकास के लिये जनसंख्या वृद्धि की दर को नियंत्रित करना जरूरी है। योगी ने लोक भवन में उत्तर प्रदेश जनसंख्या नीति 2021-30 के सम्बन्ध में किए गये प्रस्तुतिकरण का अवलोकन करने के बाद कहा कि सभी नागरिकों को बेहतर सुविधाएं देने के उद्देश्य से जनसंख्या को नियंत्रित करना आवश्यक है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश के विकास के लिये जनसंख्या वृद्धि की दर को नियंत्रित करना जरूरी है। जनसंख्या को नियंत्रित करके बेहतर कल की परिकल्पना को साकार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि प्रस्तावित नीति में जनसंख्या वृद्धि जैसे महत्वपूर्ण विषय पर जनसामान्य को जागरूक किये जाने पर विशेष ध्यान दिया जाए, इसके लिए सतत कार्यक्रम चलाए जाएं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को बताया जाए कि छोटा परिवार ही खुशहाली का आधार है। जनघनत्व कम होने से लोगों को बेहतर पर्यावरण मिल सकेगा। उन्होंने कहा कि स्वस्थ समाज की स्थापना के लिए जनसंख्या का स्थिरीकरण अत्यन्त आवश्यक है। जनसंख्या का स्थिरीकरण करके समाज की बुनियादी आवश्यकताओं को पूरा किया जा सकता है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य राज्यमंत्री अतुल गर्ग, चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री संदीप सिंह, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद, अपर मुख्य सचिव सूचना एवं एमएसएमई नवनीत सहगल, अपर मुख्य सचिव मुख्यमंत्री एस पी गोयल, प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा आलोक कुमार, सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण अर्पणा यू, सूचना निदेशक शिशिर सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

About Samar Saleel

Check Also

बड़ौत में विजय संकल्प रैली में पहुंचे जयंत और पत्नी चारू चौधरी, मंच से जमकर गरजे सीएम योगी

सीएम योगी आदित्यनाथ और रालोद अध्यक्ष चौधरी जयंत सिंह के साथ ही चारू चौधरी आज ...