Breaking News

सर्दियों में फटी एड़ियों से छुटकारा पाने के लिए जरुर करे यह काम

सर्दियों का मौसम स्कीन की नमी चुरा लेता है जिसकी वजह से स्किन बहुत ज्यादा रूखी होने लगती है। कई लोग अक्सर हाथ, पैर व चेहरे की स्कीन पर नमी बरकरार रखने के लिए क्रीम लगाते हैं लेकिन बहुत कम लोगों का ध्यान एड़ियों की तरफ जा पाता है . यही वजह है कि सर्दियों के मौसम में एड़ियां बहुत ज्यादा तेजी से फटने लगती हैं। सर्दियों की आरंभ हो चुकी है ऐसे में इससे पहले कि एड़ियां फटने लगें बेहतर है कि आप उनकी देखभाल करें। आइए हेल्थ लाइन के मुताबिक जानते हैं किस तरह सर्दियों में भी रखें एड़ियों का ख्याल

हील बाम का करें इस्तेमाल:
फटी एड़ियों की देखभाल करने व इनसे छुटकारा पाने के लिए हील बाम का प्रयोग करें। इस बाल में ऐसे तत्व उपस्थित होते हैं जो मृत स्कीन को निकालते हैं, स्किन को नम व सॉफ्ट बनाते हैं। हील बाल में यूरिया (Flexitol Heel Balm), साइलिसियल एसिड (salicylic acid, Kerasal), saccharide isomerate होने चाहिए। एड़ियों का ख्याल रखने के लिए प्रातः काल सोकर उठते ही हील बाल लगाकर मोज़े पहन लें। इसे दिन में दो से तीन बार तक लगाएं।

मृत स्कीन निकालें:
फटी हुई एड़ियों के आसपास की स्कीन बाकी स्कीन की अपेक्षा बहुत ज्यादा कड़ी व रूखी हो जाती है। जब आप चलते फिरते हैं तो एड़ियों पर जोर पड़ने की वजह से स्किन बहुत ज्यादा ज्यादा फटने लगती है। इससे बचने के लिए एड़ियों को भिगोएं व मृत स्कीन निकालें। इसके बाद एड़ियों को मुलायम बनाने के लिए इसपर क्रीम लगाएं।

Loading...

नारियल ऑयल का करें इस्तेमाल:

नारियल का ऑयल रूखी त्वचा, एक्जीमा के लिए बहुत ज्यादा बेहतर रहता है। इसका प्रयोग करने से स्किन में नमी बरकरार रहती है। पैरों को पानी में भिगोकर मृत स्कीन निकालने के बाद एड़ियों पर नारियल का ऑयल लगाना उन्हें अच्छा करने के लिए एक बेहतर विकल्प होने कि सम्भावना है। अगर आपकी फटी एड़ियों से खून आता है तो जाने लें कि नारियल के ऑयल में सूजन कम करने का गुण व एंटीमिक्रोबियल गुण भी पाए जाते हैं।

Loading...

About News Room lko

Check Also

सर्दियों में ट्राई करे राजस्थानी व्यंजन ‘मक्का ढोकला’, देखे इसकी विधि

सर्दियों का मौसम अपने खानपान के लिए बहुत पसंद किया जाता है। आज हम आपके ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *