Breaking News

बालों को हमेशा मजबूत रखने के लिए जरूरी है स्कैल्प की देखभाल, जानें इसका तरीका

आजकल की बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल में बालों को मजबूत बनाने के लिए लोगों को अपने खान-पान के साथ-साथ कई बातों का ध्यान रखना पड़ता है। कई बार ऐसा होता है, कि हम बालों का तो ध्यान रख लेते हैं, लेकिन स्कैल्प का ख्याल भी हमारे दिमाग में नहीं आता। अगर स्कैल्प सा ध्यान सही तरह से ना रखा जाए तो बाल अपने आप ही कमजोर होने लगते हैं। इसके साथ ही बाल एक समय के बाद झड़ने भी लगते हैं।

ऐसे में बालों के साथ-साथ बालों की सतह यानी कि स्कैल्प का भी ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। इसके लिए वैसे तो पार्लर में तमाम तरह के हेयर केयर ट्रीटमेंट आते हैं, जिससे आप अपनी स्कैल्प की केयर कर सकते हैं। अगर आपको रेडीमेड ब्यूटी प्रोडक्ट्स पर भरोसा नहीं है, तो घरेलू चीजों का इस्तेमाल भी आप कर सकते हैं। इन चीजों में सभी ऐसी चीजें ही शामिल हैं, जो हर किसी के घर में मौजूद रहती हैं।

नारियल तेल

अगर आप नारियल तेल का इस्तेमाल अपनी स्कैल्प को सही करने के लिए करेंगे, तो इससे आपको काफी राहत मिलेगी। ये रूसी को भी खत्म करता है, ऐसे में आपकी स्कैल्प साफ रहेगी। रूसी से बाल भी कमजोर होने लगते हैं।

टी ट्री ऑयल

ऑलिव ऑयल में टी ट्री ऑयल की कुछ बूंदे मिलाकर आप इससे अपनी स्कैल्प की मालिश कर सकते हैं। मालिश करने के 15 मिनट बाद ही आप अपने बालों को धो सकते हैं।

एलोवेरा मास्क

स्कैल्प को नमी प्रदान करने के लिए आप एलोवेरा मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आपको बस एलोवेरा जेल में टी ट्री ऑयल को मिलाना है। अब इस मास्क को आप स्कैल्प पर लगा सकते हैं। इससे आपके बाल भी मजबूत बनेंगे।

दही और शहद

स्कैल्प को आराम देने के लिए दही और शहद का पैक बनाकर आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। ये बालों की सतह को हाइड्रेट करने का काम करता है।

About News Desk (P)

Check Also

खाने में ज्यादा हो गई है मिर्च तो अपनाएं ये तरीके, सही हो जाएगा स्वाद

भारतीय खाना पूरे विश्व में काफी फेमस है। दूर के देशों से लोग आकर यहां ...