दिल को स्वस्थ रखने के लिए अंडे के इस्तेमाल से करें बचाव, इन बातों का रखें ध्यान

अस्वस्थ कोलेस्ट्रोल लेवल आपके दिल की सेहत के लिए खतरनाक है. अत्यधिक कोलेस्ट्रोल आपकी धमनियों में इकट्ठा हो जाता है और शरीर तक रक्त प्रवाह को मुश्किल बना देता है. नियंत्रित नहीं करने से ये जमाव दिल की बीमारी के खतरे में आपको डाल सकता है. आपकी डाइट का आपके कोलेस्ट्रोल लेवल पर बड़ा प्रभाव होता है.

ब्लड कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ाने वाले कुछ खास फूड्स से बचने की सलाह दी जाती है. आमतौर पर माना जाता है कि अंडा आपके कोलेस्ट्रोल लेवल को बढ़ा सकता है. दिल को स्वस्थ रखने के लिए कई लोग अंडे के इस्तेमाल से बचने की भी सलाह देते हैं. लेकिन क्या अंडा वास्तव में आपके दिल के लिए अस्वस्थ है?

अपनी डाइट में अंडा को कैसे करें शामिल?
अंडे की एक सबसे अच्छी खासियत ये है कि उसे कई तरीकों से तैयार किया जा सकता है. आप चावल और रोटी या अंडे की भुर्जी के साथ अंडा करी बना सकते हैं. आप एक ऑमलेट भी तैयार कर सकते हैं या उसे उबाल सकते हैं, उसे भुजिया बना सकते हैं.

एक दिन में कितना अंडा आपको खाना चाहिए?
न्यूट्रिशनिस्ट की सलाह है कि आपको एक दिन में बहुत ज्यादा या बहुत कम अंडा नहीं खाना चाहिए. उसके लिए संतुलन बनाना सेहतमंद है. शोध और विशेषज्ञों के मुताबिक आप रोजाना 1 या 2 अंडा तक खुद को सीमित रख सकते हैं.

अगर आप खराब कोलेस्ट्रोल लेवल से जूझ रहे हैं, तब जरूरी है कि लेवल घटाने के लिए अपनी डाइट में बदलाव लाया जाए. आप इस स्थिति को काबू में करने के लिए किसी विशेषज्ञ की सलाह भी ले सकते हैं और उससे जुड़ी जटिलताओं को रोक सकते हैं.

About News Room lko

Check Also

घरेलू बॉडी वॉश की मदद से मिनटों में पाए कोमल और चमकदार स्किन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें हर लड़की चाहती है के उसकी त्वचा मुलायम ...