Breaking News

गरमा गरम रोटियों के साथ परोसे मटन दो प्याज, देखे विधि

आवश्यक सामग्री
मटन ½ किलो
दही 1 कप
बड़ी इलायची 3
हरी मिर्च 5


½ चम्मच दालचीनी पाउडर
½ चम्मच जीरा पाउडर
1 चम्मच लहुसन का पेस्ट
1 चम्मच लाल मिर्च पाउडर
½ चम्मच हल्दी पाउडर
½ कप तेल
3 बड़े प्याज बारीक कटे हुए
8 काजू के टुकड़े
1 चम्मच नारियल का बुरादा
4 चम्मच बारीक कटा हुवा धनिया पत्ती
1 चम्मच खसखस
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
सबसे पहले मटन को चलते पानी से धो ले. आप चाहे तो इसे पानी उबाल कर उतार ले और उसमे मटन को डाल दे और थोड़े देर बाद साफ पानी से धो ले जिससे इसकी सारी गन्दगी बाहर आ जाए. अब एक छिछले bowl में दही, बड़ी इलायची, हरी मिर्च, दालचीनी पाउडर, लहसुन का पेस्ट, नमक, लाल मिर्च, धनिया की पत्ती और हल्दी डाल कर mix करे. अब इसमें मटन के टुकड़ो को डाले और इसको मटन पर चारो तरफ से खूब अच्छे से लेप दे. अब bowl को ढँक दे और एक किनारे 1-2 घंटे के लिए छोड़ दे.
पैन में तेल डाकार गर्म करे. गर्म हो जाने पर इसमें प्याज को मध्यम आंच पर सुनहले भूरे होने तक भुन ले. जब प्याज भुन जाए तो इसे प्लेट में अलग निकाल कर रख ले. अब पैन में जरुरत के हिसाब से तेल डाले और मटन mixture को पैन में डाले और इसे बीच बीच में चलते हुए पकाए. जब दही का पानी एकदम सूख जाए तब इसमें जरुरत के हिसाब से पानी मिला ले जिससे आपके पसंद की ग्रेवी भी बन जाए और मटन भी पक जाए.
इसे ढँक दे और पकने के लिए छोड़ दे. बीच बीच में जरुर इसे चला लिया करे. जब मटन पक जाए तब इसमें काजू का पेस्ट, खसखस और नारियल का बुरादा इसमें चलाते हुए अच्छे से मिला ले. अब इसमें भुने हुए प्याज को डाले और धीमी आंच पर इसे mix करके साथ में पकने दे. 2 मिनट होते ही आंच बंद कर दे. इसे गर्मागर्म नान या रोटी के साथ सर्व करे.

About News Room lko

Check Also

नवमी की पूजा में पहनकर बैठें ऐसी साड़ी, सादगी भरा दिखेगा लुक

चैत्र नवरात्रि का इंतजार लोग सालभर बड़ी ही बेसब्री केे साथ करते हैं। नवरात्रि के ...