Breaking News

इस्राइल के हवाई हमले में मारा गया शीर्ष कमांडर अली कराकी, हिजबुल्ला ने की पुष्टि

लेबनान में इस्राइल के हवाई हमले में हिजबुल्ला का शीर्ष कमांडर अली कराकी मारा गया है। हिजबुल्ला ने इसकी पुष्टि की है। बता दें कि अली कराकी का खात्मा हिजबुल्ला के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है। हिजबुल्ला ने कहा कि कराकी की मौत उसी हमले में जिसमें हिजबुल्ला के प्रमुख हसन नसरल्ला को मारा गया था।

हाल के दिनों में इस्राइल और हिजबुल्ला के बीच तनाव बढ़ा हुआ है। इस्राइल ने युद्ध के एक नए चरण का एलान किया है जिसका उद्देश्य हिजबुल्ला को सीमा से पीछे धकेलना है, ताकि उत्तरी इस्राइल से विस्थापित हजारों लोग वापस लौट सकें। लेबनान में पिछले हफ्ते से ही इस्राइली हमले हो रहे हैं जहां पहले पेजर और फिर वॉकी-टॉकी में हुए धमाकों में करीब 20 लोग मारे गए और 3500 जख्मी हुए थे। नए तरह के हमलों में हिजबुल्ला के कई सदस्य घायल हुए।

पिछले सप्ताह ही लेबनान की राजधानी बेरूत में इस्राइल के हवाई हमले में समूह के दो सीनियर कमांडर इब्राहिम अकील कुबैसी और अहमद वहबी मारे गए थे। इस्राइल के अनुसार, कुबैसी हिजबुल्ला के मिसाइल और रॉकेट बल का नेतृत्व करता था। 23 सितंबर को इस्राइल ने दक्षिणी और पूर्वी लेबनान में 1,000 से ज्यादा जगहों पर बमबारी की। इस्राइली लड़ाकू विमानों ने देश में हिजबुल्ला के ठिकानों पर बमबारी की जिसमें 558 लोग मारे गए और 1,800 अन्य घायल हो गए। यह 2006 के बाद से लेबनान में हुए सबसे घातक हमला था। इसी कड़ी में आईडीएफ ने शुक्रवार को बेरूत में हवाई हमले में हिजबुल्ला प्रमुख नसरल्ला को मार गिराया।

About News Desk (P)

Check Also

हिजबुल्ला चीफ की मौत से घबराया ईरान, अयातुल्ला अली खामेनेई को सुरक्षित ठिकाने पर भेजा

इस्राइल लगातार लेबनान के शहरों पर मिसाइल हमले कर रही है। शुक्रवार को इस्राइली डिफेंस ...