Breaking News

बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के साथ मिलकर डिजिटल पेमेंट्स उत्सव मनाया

• बैंक ऑफ़ बड़ौदा ने प्रीपेड गिफ्ट कार्ड-कीचेन वेरिएंट और अग्निवीर डेबिट कार्ड लॉन्च किया

भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के अग्रणी बैंकों में से एक, बैंक ऑफ़ बड़ौदा (बैंक) ने आज ‘डिजिटल पेमेंट्स उत्सव: डिजिटल पेमेंट्स से प्रगति को गति’ के आयोजन की घोषणा की, जो इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा देश भर में डिजिटल पेमेंट्स के बारे में जागरूकता फैलाने और इसे अपनाने की प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए शुरू की गई एक पहल है।

इस अवसर पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैंक ऑफ़ बड़ौदा के कार्यपालक निदेशक जयदीप दत्ता राय भी उपस्थिति रहे।

यूपी विधानसभा में लगे ‘राज्‍यपाल गो बैक’ के नारे, विपक्ष के सदस्यों ने किया जमकर हंगामा

इस अवसर पर बैंक ने डिजिटल पेमेंट्स को और बढ़ावा देने के लिए रुपे के सहयोग से दो नए प्रोडक्ट्स-बॉब वर्ल्ड वेव ऑन-द-गो प्रीपेड गिफ्ट कार्ड-कीचेन वेरिएंट (जी 20 ब्रांडेड) तथा बॉब वर्ल्ड अग्निवीर डेबिट कार्ड भी लॉन्च किए।

डिजिटल पेमेंट्स उत्सव

डिजिटल पेमेंट्स के लिए बैंक द्वारा शुरू की गई पहलों को सम्मान देते हुए, वित्त वर्ष 21-22 के दौरान डिजिटल पेमेंट्स को बढ़ावा देने में उत्कृष्ट कार्यनिष्पादन के लिए बैंक को श्री अश्विनी वैष्णव (माननीय रेल, संचार और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री) द्वारा तीन पुरस्कारों से सम्मानित किया गया, जो इस प्रकार हैं..

  • डिजिटल पेमेंट्स में समग्र कार्यनिष्पादन में सर्वोच्च स्थान प्राप्त करने के लिए।
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बीच सर्वाधिक संख्या में डिजिटल पेमेंट्स ट्रांजैक्शन के लिए।
  • सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के बीच डिजिटल पेमेंट्स ट्रांजैक्शन के संबंध में दूसरा सबसे बड़ा प्रतिशत प्राप्त करने के लिए।

डिजिटल पेमेंट्स उत्सव के तहत, बैंक की ओर से एक विशेष अभियान का आयोजन किया जा रहा है जिसमें ब्रांड का एक वाहन बैंक की शाखाओं, फील्ड स्तरीय प्रतिष्ठानों तथा पूरी दिल्ली में भीड़-भाड़ वाले विभिन्न इलाकों को कवर करेगा । आम लोगों के बीच डिजिटल पेमेंट्स के बारे में जागरूकता फैलाने और इसके उपयोग के दायरे को बढ़ाने के उद्देश्य से डिजिटल पेमेंट्स पर शैक्षिक वीडियो चलाए जाएंगे।

इस अवसर पर बैंक ऑफ़ बड़ौदा के कार्यपालक निदेशक जयदीप दत्ता राय ने कहा कि, “डिजिटल पेमेंट्स उत्सव बैंक को एक बेमिसाल अवसर प्रदान कर रहा है, जिसके माध्यम से हम आम लोगों के बीच बैंक ऑफ़ बड़ौदा द्वारा डिजिटल पेमेंट्स से संबंधित विभिन्न उत्पादों के बारे में जागरूकता और समझ बढ़ा सकते हैं।

साथ ही हम इसके जरिए प्रदान की जाने वाली विभिन्न सुविधाओं के बारे में लोगों को बता सकते हैं और नागरिकों की अधिकतम सहभागिता को बढ़ावा दे सकते हैं। यह लोगों को सुरक्षित बैंकिंग आदतों के बारे में समझाने और उन्हें सतर्क करने का एक अवसर भी है। इस कार्यक्रम के जरिए हम लोगों को यह भी बता सकते हैं कि किस तरह छोटी-छोटी सावधानियां बरतकर हम सभी एक सुरक्षित और सकुशल डिजिटल बैंकिंग का आनंद ले सकते हैं।”

साप्ताहिक बाजारों में दी जा रही टीबी की जानकारी, क्षय रोग एक्टिव केस फाइंडिंग अभियान शुरू

सचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की डिजिटल पेमेंट्स उत्सव संबंधी पहल देश में डिजिटल बदलाव लाने के उद्देश्य से उठाया गया एक और कदम है। बैंक ने इस अवसर पर दो नए प्रोडक्ट भी लॉन्च किए-एक जी20 ब्रांडेड प्रीपेड गिफ्ट कार्ड-कीचेन वेरिएंट और भारत के अग्निवीरों के लिए डिज़ाइन किया गया एक विशेष डेबिट कार्ड, जो उन्हें कई तरह के फायदे देता है। ये दो नए प्रोडक्ट डिजिटल भुगतान को और बढ़ावा देंगे।

कीचेन के रूप में लॉन्च किया गया प्रीपेड गिफ्ट कार्ड दरअसल एक लिमिटेड एडिशन कार्ड है, जिसे जी20 में भारत की अध्यक्षता के उपलक्ष्य में ग्राहकों के लिए पेश किया गया है। इस कार्ड में अधिकतम रु. 10,000/- की राशि डाली जा सकती है और यह जारी होने की तारीख से एक वर्ष के लिए वैध होगा।

बैंक ऑफ़ बड़ौदा का अग्निवीर डेबिट कार्ड रु 10 लाख के दुर्घटना बीमा कवरेज की पेशकश करेगा, जिसे जारी करने का शुल्क और वार्षिक शुल्क शून्य होगा। इस कार्ड को विशेष रूप से अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए अग्निवीरों के लिए डिज़ाइन किया गया है, प्रति तिमाही दो कॉम्प्लीमेंट्री डोमेस्टिक एयरपोर्ट लाउंज विजिट के साथ-साथ देश में सभी बैंकों के एटीएम में बिना किसी शुल्क के अनगिनत बार एटीएम के उपयोग की सुविधा भी प्रदान करता है।

कानपुर और आगरा में सोने-चांदी के दाम में हुआ बड़ा बदलाव, नए रेट जानकर चौक जाएँगे आप

प्रवीणा राय, चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, एनपीसीआई, ने इस बारे में अपनी राय जाहिर करते हुए कहा कि एनपीसीआई हमेशा से ही पूरे देश को डिजिटल भुगतान का सहज एवं सरल अनुभव प्रदान करने के संकल्प पर कायम रहा है। हमारे उत्पाद, ‘रुपे ऑन द गो’ ने हमेशा उपभोक्ताओं को उच्च कोटि का ‘सुविधाजनक अनुभव’ प्रदान करने पर ध्यान दिया है।

रुपे बॉब वर्ल्ड वेव-प्रीपेड कीचेन ग्राहकों के लिए रोजमर्रा के छोटे और बड़े मूल्य के लेनदेन को सहज बनाता है। भुगतान के लिए बिल्कुल नए तरीके का यह समाधान ग्राहकों को कार्ड अपने साथ ले जाने की जरूरत को समाप्त करने के अलावा एक सरल ‘टैप, पे, गो’ प्रणाली के साथ तुरंत भुगतान को सक्षम करके संपर्क रहित तरीके से लेनदेन को बढ़ावा देगा।

About Samar Saleel

Check Also

शुरुआती झटकों के बाद बाजार में हरियाली लौटी; सेंसेक्स 486 अंक चढ़ा, निफ्टी 22550 के पार

घरेलू शेयर बाजार में गुरुवार को शुरुआती झटकों के बाजवूद दमदार क्लोजिंग हुई। लगातार पांचवें ...