अपनी इम्युनिटी को मजबूत करने के लिए आंवला से बने इन ड्रिंक्स को आज़माएं

आंवला या आंवले को सुपरफूड के रूप में जाना जाता है जिसमें कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं। यह विटामिन सी, ए, एंटी-ऑक्सीडेंट, कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, कैरोटीन, थायमिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन से भरपूर होता है। आज हम आपको आंवले से बने कुछ ड्रिंक्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

1. आंवला और एलोवेरा को बराबर मात्रा में मिलाएं, इसका रस निकालें और इसका सेवन करें। यह आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा।

2. अपने पेय में आंवला का रस, करेला, भारतीय ब्लैकबेरी शामिल करें और आपको कई स्वास्थ्य लाभ होंगे। यह पेय न केवल प्रतिरक्षा को बढ़ाएगा बल्कि मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी बहुत फायदेमंद होगा।

Loading...

3. एक इंच लंबी हल्दी की छड़ी के साथ, आंवला को पीसकर और शहद के साथ थोड़ा सा सेवन करें। यह पेय प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करेगा।

4. आप शहद सहित आंवला शर्बत, एक चुटकी नमक, पानी में पिसी हुई काली मिर्च भी बना सकते हैं। यह पेय पाचन के लिए सहायक है। यह आंखों की रोशनी में सुधार करता है, रक्त को शुद्ध करता है, यकृत, हृदय, हड्डियों को मजबूत करता है और बवासीर और कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए फायदेमंद होता है।

5. Bottle gourd, आंवला और शहद से बने इस पेय का केवल आधा कप पीने से आपकी इम्युनिटी मजबूत होगी। यह दिल के स्वास्थ्य में सुधार करता है, त्वचा और बालों के लिए बढ़िया है। आपको हाइड्रेटेड रखता है और वजन घटाने में भी सहायता करता है।

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

कोरोना टीका लगवाने के बाद जरूर रखे इन बातों का ध्यान, नहीं तो हो सकता है नुकसान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें तकरीबन पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के विरुद्ध ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *