Breaking News

शारीरिक और मानसिक रूप से खुद को स्वास्थ्य रखने के लिए आजमाए ये स्टेप्स

कोरोना  महामारी के इस दौर में हर कोई व्‍यस्‍त है. घर के काम से लेकर दफ्तर की मीटिंग के बीच लोगों के पास खुद के लिए वक्‍त निकालने का समय नहीं मिल रहा.

 

इन सब के बीच मानसिक तनाव और महामारी का डर लोगों को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से बीमार बना रहा है. इन सब वजहों से ना तो दिन में चैन है और ना रात को बिस्‍तर पर नींद हीं आती है. लेकिन यह हमें समझना होगा कि इस मुश्किल दौर में खुद को हेल्‍दी (Healthy) बनाए रखना कितना जरूरी है.

गैजेट पर बहुत ज्यादा समय बिताने के आपकी सेहत पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकते हैं. ये आपके दिमाग को सुन्न, याद्दाश्त और ध्यान लगाने की क्षमता को खराब कर सकता है.  कहा जाता है कि उपकरणों से निकलनेवाली नीली रोशनी आपके स्किन की कोशिकाओं में सिकोड़ती और बुढ़ापे की प्रक्रिया को तेज करती है.

ऐसे में हमें उन आदतों (Habits) को अपने लाइफ स्‍टाइल में शामिल करने की जरूरत है जो हमें फिट तो बनाए ही, हमारे शरीर को हेल्‍दी भी रखे. तो आइए जानते हैं कि हमें किन आदतों को अपने लाइफ स्‍‍‍‍‍‍टाइल में फॉलो करने की जरूरत है.

धूम्रपान के नुकसानदेह प्रभावों को कमतर नहीं समझा जा सकता. ये आपके लंग की क्षमता को कम करता है, कोलेजन को बर्बाद करता है जिससे आपकी स्किन सूखी होती है और पुरानी बीमारियों जैसे दिल, लंग, डायबिटीज और कैंसर का प्रमुख कारण है. सिगरेट में मौजूद निकोटीन नशे की लत है और आपको आदी बनाता है.

About News Room lko

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...