Breaking News

बालों के लिए वरदान है तुलसी, जानिए कैसे करे इस्तेमाल

तुलसी का उपयोग त्वचा संक्रमण के इलाज के लिए विभिन्न तरीकों से किया जाता है। यह तुलसी बालों के विकास और स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद है। तुलसी के उचित उपयोग से बाल तेजी से बढ़ते हैं और सिर स्वस्थ रहता है। तुलसी की पत्तियां बालों को चमकदार बनाती हैं।

तुलसी के एंटी-बैक्टीरियल गुण सर्वविदित हैं। इससे डैंड्रफ से आसानी से छुटकारा मिल जाएगा। यहां तक ​​कि जिन लोगों को सिर में बार-बार खुजली होने की समस्या होती है, वे भी तुलसी का उपयोग करके अपने बालों को स्वस्थ रख सकते हैं। तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट बालों को स्वस्थ रखते हैं, उनकी चमक बरकरार रखते हैं और बालों के विकास में सुधार करते हैं। इसके लिए आपको बस यह जानना होगा कि तुलसी का उपयोग कैसे करें ताकि आपको इसका अधिकतम लाभ मिल सके।

ऐसे करें तुलसी का प्रयोग
तुलसी के साथ अलग-अलग चीजें मिलाकर पेस्ट बनाया जा सकता है। इसे सिर पर लगाने से आपको फायदा हो सकता है.

तुलसी और अंडे
तुलसी और प्याज के पेस्ट की तरह ही तुलसी और अंडे का पेस्ट तैयार करें. यहां ध्यान रखें कि आपको अंडे का सिर्फ पीला भाग ही इस्तेमाल करना है। इसमें टी ट्री ऑयल मिलाएं. इस पेस्ट को अच्छे से मिलाकर बालों पर लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर अपने सिर पर रखें और भाप लें। इसके बाद अपने सिर को हल्के शैम्पू से धो लें.

तुलसी और प्याज का रस
सबसे पहले तुलसी के पत्तों को छाया में सुखाकर उसका पाउडर तैयार कर लें। यदि आप पीस नहीं सकते तो एक बड़ा चम्मच पेस्ट बनाने के लिए पर्याप्त पत्तियां लें। इसमें एक चम्मच प्याज का रस मिलाएं. और उस मिश्रण में दो से तीन बूंद टी ट्री ऑयल की मिला लें। इन सबको अच्छे से मिलाकर पेस्ट बना लें, इस पेस्ट को बालों की जड़ों से सिरे तक लगाना चाहिए। फिर आधे घंटे तक इंतजार करें. इसके बाद बालों को गुनगुने पानी और माइल्ड शैम्पू से धो लें।

 

About News Room lko

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...