Breaking News

होली से पहले मौसम का यू-टर्न, न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास

होली से पहले अचानक एक बार फिर से दिल्ली-एनसीआर का मौसम बदल गया है। मौसम विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दिल्ली के आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने की संभावना जताई है, जबकि अधिकतम तापमान करीब 31 और न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है।

राजधानी में शनिवार को बादल छाए रहे। इसका असर तापमान पर भी देखने को मिला। शुक्रवार को जहां दिल्ली का अधिकतम तापमान 32.5 डिग्री दर्ज था, वहीं शनिवार यह 29.3 डिग्री दर्ज किया गया। यह भी सामान्य से तीन डिग्री अधिक है। वहीं, शनिवार को न्यूनतम तापमान 13.1 दर्ज किया गया। शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री था। अगले दो दिन अधिकतम तापमान 32 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है।

अनुमान के अनुसार, सोमवार तक तेज हवा चलने से प्रदूषण से राहत रहेगी। मंगलवार से फिर प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है। वायु मानक संस्था ‘सफर’ के मुताबिक, शनिवार को उत्तर-पश्चिम से आने वाली हवाओं की गति 16 से 20 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। इसके चलते प्रदूषण के लिए जिम्मेदार छोटे कणों का बिखराव तेजी से हुआ।

शनिवार को प्रदूषण में छोटे कणों की भूमिका 45 फीसदी रही। शुक्रवार को जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 152 रहा था जो शनिवार को 129 दर्ज किया गया है। शनिवार को दिल्ली में सबसे प्रदूषित इलाका शादीपुर रहा, जहां वायु गुणवत्ता सूचकांक 205 रहा। वहीं, वायु गुणवत्ता सूचकांक 90 के साथ जवाहर लाल नेहरू सबसे कम प्रदूषित रहा।

तेज हवा ने दिल्लीवासियों को प्रदूषण से बड़ी राहत दी है। एक दिन में ही प्रदूषण का स्तर 15 फीसदी तक गिर गया है। शनिवार को दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक 129 दर्ज किया गया जो मध्यम श्रेणी में आता है, जबकि शुक्रवार को एक्यूआई 152 था।

About News Room lko

Check Also

योगी-योगी के नारों संग जोधपुर में योगी जी का जोरदार स्वागत

• राजस्थान के चुनावी समर में जनमानस ने यूपी के मुख्यमंत्री पर गुलाब के पंखुड़ियों ...