Breaking News

उड़ान यूपी : एक ही छत के नीचे मिली कई योजनाओं को उड़ान

• देहली सुजानपुर और ओमपुरवा में कार्यक्रम के अन्तर्गत संयुक्त कैंप आयोजित
• विभिन्न विभागों की योजनाओं के बारे में दी गई जानकारी
• लाभार्थियों का हुआ चिन्हीकरण

कानपुर। जिले में उड़ान यू.पी. कार्यक्रम के अन्तर्गत शनिवार को नगरीय क्षेत्र के देहली सुजानपुर और ओमपुरवा में विभिन्न विभागों के सहयोग से शिविर आयोजित किये गए। नगरीय क्षेत्रों की मलिन बस्तियों में सरकारी योजनाओं के माध्यम से लोगों को लाभान्वित करने के लिए उड़ान यू.पी. कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।

उड़ान यू.पी. कार्यक्रम के अन्तर्गत ओमपुरवा में सरस्वती शिशु मंदिर परिसर और देहली सुजानपुर में रजनी हॉस्पिटल के पास शिविर आयोजित किये गए। क्षेत्रीय सभासद ने कैंप का शुभारंभ किया। कार्यक्रम से पहले गुरुवार को नगर निगम सभागार में अपर नगर आयुक्त सूर्यकान्त त्रिपाठी की अध्यक्षता में विभिन्न विभागों की संयुक्त बैठक में ज़ोन और वार्ड वार शिविर की योजना भी बनाई गई।

शिविर में चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण, महिला कल्याण व बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, समाज कल्याण, नगर निगम, बैंक, शिक्षा, श्रम विभाग ने अपने विभाग से जुड़ी सरकारी योजनाओं की जानकारी और सेवाएं दी। कार्यक्रम में यूनिसेफ संस्था की ओर से विशेष सहयोग किया जा रहा है। अपर नगर आयुक्त सूर्यकान्त त्रिपाठी ने बताया कि उड़ान कार्यक्रम के अन्तर्गत नगरीय क्षेत्रों की मलिन बस्तियों के निवासियों, ख़ासकर महिलाओं को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने का उद्देश्य है।

इस उद्देश्य से नगर विकास तथा नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन पर विभागों द्वारा चलायी जा रही योजनाओं व कार्यक्रमों के माध्यम से चिन्हित झुग्गी-झोपडी स्तर पर कैंप आयोजित किये गए हैं। कार्यक्रम में स्वच्छता एवं स्वास्थ्य वर्धक वातावरण बनाने के साथ ही स्वास्थ्य सेवाएं भी दी जा रही हैं। कार्यक्रम के अन्तर्गत आगामी बुधवार ( 8 दिसंबर) को सनिगवां और पटेल नगर में संयुक्त कैंप आयोजित किये जायेंगे।

अपर नगर आयुक्त ने बताया कि शिविर में स्वास्थ्य विभाग की ओर से गर्भवती व किशोरियों को स्वास्थ्य संबंधी परामर्श दिया गया और विभाग की अन्य योजनाओं से लाभान्वित किया गया। कैंप में कोविड टीकाकरण से छूटे लाभार्थियों का टीकाकरण भी किया गया।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

कांग्रेस, बसपा और सपा के वरिष्ठ नेताओं ने लखनऊ में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता व प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक के समक्ष मंगलवार ...