Breaking News

यूजीसी-नेट जेआरएफ परीक्षा के परिणामों में लखनऊ विश्वविद्यालय के छात्र छात्राओ का बजा डंका

लखनऊ। अकादमिक उत्कृष्टता प्राप्त करने की राह मे, लखनऊ विश्वविद्यालय के कला संकाय के परास्नातक छात्रों ने एक बार फिर न केवल बड़ी संख्या में नेट-जेआरएफ परीक्षा के लिए असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अर्हता प्राप्त करी बल्कि जेआरएफ भी प्राप्त करी है। अभी तक प्राप्त आंकड़ो के अनुसार कुल 77 छात्रों ने नेट परीक्षा उत्तीर्ण कर असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अर्हता प्राप्त करी जबकि 33 छात्रों ने असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए अर्हता के साथ जूनियर रिसर्च फेलोशिप भी प्राप्त करी है, जिससे शोध के लिए छात्रवृति भी मिलेगी।

अब तक छात्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार नेट उत्तीर्ण करने वाले छात्रों मे सांख्यिकी (1) राजनीति विज्ञान (11) दर्शनशास्त्र (2) शिक्षाशास्त्र (9), विधि (8), मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास (3) प्राचीन भारत इतिहास (2), व्यवहारिक अर्थशास्त्र (3) लोक प्रशासन (1), रक्षा अध्ययन ( 1), पश्चिमी इतिहास (1), मनोविज्ञान ( 2), जनसंख्या अध्ययन (1), अर्थशास्त्र (6) समाजशास्त्र (10), अंग्रेजी (5) एवं वाणिज्य (9) विभाग के छात्र शामिल रहे।

इसी प्रकार जेआरएफ परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले छात्र-छात्राओं मे राजनीति विज्ञान (5), दर्शनशास्त्र (1) शिक्षाशास्त्र (10), विधि (2), मध्यकालीन और आधुनिक इतिहास (1), अर्थशास्त्र (4), समाजशास्त्र (6) विभाग के छात्र प्रमुख रहे। मानसी मौर्या (99.65%) तथा प्रभात रंजन सिंह (98.82%) परीक्षा मे शीर्ष स्थान पाने वालों मे शामिल रहे।

राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी द्वारा आयोजित यूजीसी राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (एनईटी), डॉक्टरेट अनुसंधान के लिए छात्रों को विश्वविद्यालयों मे और अनुसंधान संस्थानों मे शोध कार्य के लिए फेलोशिप प्रदान करती है और परास्नातक स्तर की भारत की सबसे कठिन परीक्षाओं में से एक है। यह विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों में सहायक प्रोफेसर बनने के मानदंडों में से एक है और यह कई अन्य कैरियर के अवसरों के द्वार भी खोलती है।

लखनऊ विश्वविद्यालय कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय और अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. पूनम टंडन ने सफल छात्रों और उनके शिक्षकों एवं माता-पिता को उनकी इस शानदार उपलब्धियों के लिए बधाई दी। उल्लेखनीय है कि लखनऊ विश्वविद्यालय छात्रकल्याण कार्यालय द्वारा चलाई जा रही कर्मयोगी एवं मेधावी छात्र परिषद के कई छात्र छात्राओ ने भी यह प्रतिष्ठित परीक्षा उत्तीर्ण करी है।

जिनमे स्मृति स्नेह (अंग्रेजी विभाग), मीडिया प्रतिनिधि मेधावी छात्र परिषद, प्रतिभा (राजनीति विज्ञान) कर्मयोगी योजना से शामिल रहे।

About Samar Saleel

Check Also

भारतीय रेलवे ट्रेनों और स्टेशनों पर रेल यात्रियों को स्वच्छ और पौष्टिक “इकोनॉमी खाना” देगा

नई दिल्ली। भारतीय रेल समाज के सभी वर्गों के लिए यातायात का एक बहुत बड़ा ...