Breaking News

UIDAI ने शुरू किया AI/ML आधारित चैट सपोर्ट, आधार कार्ड से जुड़ा काम अब होगा फटाफट

आधार कार्ड की नियामक संस्था यूनीक आइडेंटिफिकेशन ऑथरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस (IVR) तकनीक पर एक नई कस्टमर सर्विस शुरू की है जो 24×7 मुफ्त उपलब्ध होगी। आईवीआर सक्षम सेवाओं का लाभ उठाने के लिए ग्राहकों को ‘1947’ के टोल फ्री नंबर पर कॉल करना होगा। यह नंबर आधार नामांकन या अपडेट स्टेटस, पीवीसी कार्ड का स्टेटस पता लगाने या SMS के माध्यम से जानकारी प्राप्त करने में मदद करेगा।

यह एक 24×7 इंटरएक्टिव वॉयस रिस्पांस सर्विस है, जिसके लिए किसी को किसी तकनीक को जानने की जरूरत नहीं है। आईवीआर एक ऐसी तकनीक है जो टेलीफोन उपयोगकर्ताओं को आवाज के माध्यम से कंप्यूटर संचालित टेलीफोन प्रणाली के साथ बातचीत करने की अनुमति देती है। वॉइस यूजर्स के प्रश्नों को हल करने की कोशिश करता है या जरूरत पड़ने पर सही प्राप्तकर्ता को कॉल फॉरवर्ड करता है।

डिप्टी मेयर का चुनाव सदन में आप और बीजेपी के बीच जमकर हंगामा चलीं कुर्सियां

उपयोगकर्ता के लिए आधार/पीवीसी कार्ड का स्टेटस ऑनलाइन जांचना आसान बनाते हुए यूआईडीएआई ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस या मशीन लर्निंग आधारित चैट सपोर्ट शुरू किया है। यह ग्राहकों को बेहतर बातचीत करने और उनके पास मौजूद प्रश्नों को सीधे हल करने की अनुमति देगा।

चैट सपोर्ट न केवल निवासियों को आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति को ट्रैक करने में मदद करेगा, बल्कि उन्हें शिकायत दर्ज करने या ट्रैक करने आदि में भी मदद करेगा।

About News Room lko

Check Also

लखनऊ को और बेहतर, और अधिक सुन्दर बनाने के लिये करें वोट- पंकज सिंह

• प्रबुद्ध वर्ग, चिकित्सकों, केमिस्टों और वरिष्ठ व्यापारियों के अनुरोध पर चाय पर चर्चा में ...