Breaking News

UN ने दिया भारत को झटका, घटाया ग्रोथ रेट का अनुमान

वर्ष 2019 में वैश्विक अर्थव्यवस्था की रफ्तार पिछले एक दशक के निचले स्तर पर रही। संयुक्त राष्ट्र ने गुरुवार को अपनी रिपोर्ट में यह जानकारी दी। संरा ने विश्व आर्थिक स्थिति और संभावनाएं 2020 पर अपनी रिपोर्ट में बताया कि लंबे व्यापारिक विवाद के कारण 2019 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2.3 प्रतिशत से वृद्धि हुई।

संरा की रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2020 में वैश्विक अर्थव्यवस्था में 2.5 प्रतिशत से बढ़ोतरी होने की उम्मीद है, लेकिन व्यापारिक तनाव, वित्तीय उथल-पुथल या भू-राजनीतिक तनावों में बढ़ोतरी होने पर इस वृद्धि दर में गिरावट आ सकती है।

संरा ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि वैश्विक आर्थिक गतिविधियों में लंबे समय तक कमजोरी रहने से सतत विकास के लक्ष्यों को हासिल करने में महत्वपूर्ण झटका लग सकता है, जिसमें गरीबी उन्मूलन तथा सभी तरह के नौकरियों के निर्माण का लक्ष्य भी शामिल हैं। संरा ने अपनी रिपोर्ट में कहा है कि व्यापक असमानताएं और गहराते जलवायु संकट दुनिया के कई हिस्सों में असंतोष को बढ़ावा दे रहे हैं।

उधर, संरा महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने विश्व समुदाय को अगाह करते हुए कहा, “ये जोखिम विकास की संभावनाओं पर गंभीर और लंबे समय तक नुकसान दायक प्रभाव डाल सकते हैं।”

About Aditya Jaiswal

Check Also

ईरान की वायु-रक्षा प्रणाली ने मार गिराईं इस्राइली मिसाइलें? ड्रोंस भी किए तबाह; 10 बिंदुओं में जानें

बीते दिनों ईरान ने इस्राइल पर मिसाइलों और ड्रोंस से हमला किया था। अब खबर ...