Breaking News

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय का ट्विटर हैंडल हैक, जांच में जुटी टीम

केंद्रीय जल शक्ति मंत्रालय के ट्विटर #हैंडल गुरुवार को हैक हो गया। मामले की जानकारी के बाद सुरक्षा एजेंसियां जांच पड़ताल में जुट गईं, हालांकि बताया जा रहा है कि अब इसे रिकवर कर लिया गया है। बता दें कि पिछले हफ्ते AIIMS दिल्ली का सर्वर हैक कर लिया गया था। दिल्ली एम्स के बाद किसी सरकारी साइट पर यह दूसरा बड़ा साइबर अटैक है।

गुजरात चुनाव प्रचार अभियान पर लौटे पीएम मोदी, 16 विधानसभाओं को करेंगे कवर

क्रिप्टो वॉलेट सुई वॉलेट को बढ़ावा देने वाला एक ट्वीट सबसे पहले जल शक्ति मंत्रालय के खाते से सुबह 5:38 बजे पोस्ट किया गया था। सुई के लोगो और नाम को दिखाने के लिए इसकी कवर फोटो के साथ अकाउंट की प्रोफ़ाइल पिक्चर को भी बदल दिया गया था।

जांच में जुटे साइबर स्पेशलिस्ट

मंत्रालय के हैंडल से किए गए मूल ट्वीट में कई अज्ञात अकाउंट्स को भी टैग किया गया था और बाद के ट्वीट में भी इसी पैटर्न का यूज किया गया था। सुरक्षा एजेंसियां ​​और साइबर विशेषज्ञ अब इस घटना की जांच कर रहे हैं।

बता दें कि इससे पहले 23 नवंबर को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), दिल्ली के सर्वर को हैक कर लिया गया था। हैकर्स ने क्रिप्टोकरंसी में कथित तौर पर 200 करोड़ रुपये की मांग की थी, हालांकि दिल्ली पुलिस ने किसी भी फिरौती से इनकार किया है।

89 सीटों पर जारी मतदान वंसदा से भाजपा उम्मीदवार पर हमला, कांग्रेस उम्मीदवार पर आरोप

इस मामले में जबरन वसूली और साइबर आतंकवाद का मामला दर्ज किया गया था और इंडिया कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (CERT-IN), दिल्ली पुलिस और गृह मंत्रालय के प्रतिनिधि घटना की जांच कर रहे हैं। आशंका जताई जा रही है कि सेंध लगने से करीब 3-4 करोड़ मरीजों के डेटा से समझौता किया जा सकता था।

About News Room lko

Check Also

देहरादून में जनवरी के आखिरी में हो रहा गर्मी का अहसास, अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें देहरादून में जनवरी के आखिरी में फरवरी और ...