Breaking News

नल कनेक्शन देने के मामले में यूपी बना देश में नम्बर एक 

• योगी सरकार की बड़ी उपलब्धि, देश के अन्य सभी राज्यों में नल कनेक्शन देने में यूपी अव्वल
• नए उत्तर प्रदेश की नई कहानी लिख रही जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना
• हर घर जल योजना से 1,60,57,065 ग्रामीण परिवारों को मिला स्वच्छ पेयजल का तोहफा
• देश में बड़ी आबादी वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने फिर कायम किया बड़ा कीर्तिमान
• जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना का 9, 63,42,390 ग्रामीणों को मिला सीधा लाभ

लखनऊ। योगी सरकार ने देश में सर्वाधिक ग्रामीण परिवारों तक नल कनेक्शन पहुंचाने का बड़ा कीर्तिमान भी अपने नाम कर लिया है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से शुक्रवार को यूपी में 1,60,57,065 ग्रामीण परिवारों तक नल से शुद्ध जल पहुंचा दिया गया। बड़ी आबादी होने के बावजूद हर घर जल योजना में यूपी की रफ्तार के आगे बाकी सारे राज्य पीछे छूट गये। 2019 से पहले जहां यूपी में केवल 5,16,221 ग्रामीण परिवारों तक ही नल कनेक्शन हुआ करते थे वहीं बीते साढ़े तीन सालों में यूपी में एक करोड़ 60 लाख से अधिक ग्रामीण परिवारों को उनके घर पर ही पीने का स्वच्छ पानी उपलब्ध कराया गया है।

नल कनेक्शन देने के मामले में यूपी बना देश में नम्बर एक 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की लगातार निगरानी के परिणाम स्वरूप यूपी सबसे अधिक नल कनेक्शन देने वाला राज्य बन गया है। नमामि गंगे एवं ग्रामीण जलापूर्ति विभाग की ओर से राज्य में ग्रामीण आबादी को स्वच्छ पेयजल पहुंचाने के महाभियान को एक बार फिर बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है।

👉सैन्य डॉक्टरों की टीम ने 3डी प्रिंटेड मेक इन इंडिया इम्प्लांट प्रोस्थेसिस के साथ जबड़े को पुनर्स्थापित करने में सफलता हासिल की

जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना से स्वच्छ जल पहुंचाने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में बड़ा बदलाव लाने का काम किया है। योजना से जहाँ प्रत्येक दिन 40 हज़ार से अधिक ग्रामीणों तक नल कनेक्शन पहुंचाने का काम किया जा रहा है वहीं अधिकारी और कर्मचारियों की पूरी टीम ग्राउंड जीरो पर बड़ी तेजी से परियोजनाओं को तय लक्ष्य से पूरा करने में जुटी हैं।

UP becomes number one in the country in terms of providing tap connections

शुक्रवार को देश में सर्वाधिक नल कनेक्शन देने वाले राज्य उत्तर प्रदेश ने हर घर जल योजना से 9, 63,42,390 ग्रामीणों को सीधा लाभ पहुँचाया है। बता दे यह पहला मौका है जब किसी सरकार ने यूपी में ग्रामीण परिवारों की सबसे बड़ी आवश्यकता को पूरा करने का बड़ा काम किया है। सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने प्रयासों पूर्व सरकारों में पिछड़े कहे जाने वाले बुंदेलखंड, विंध्य समेत जल जनित बीमारियों से जूझ रहे जिलों में सबसे पहले योजना का लाभ देकर वहां के ग्रामीणों को स्वच्छ पेयजल की सौगात दी है। उनके ही प्रयासों से आज गोरखुपर समेत अन्य राज्यों में जहां जल जनित बीमारियों में कमी आई हैं वहीं बुंदेलखंड और विंध्य जैसे पठारी इलाकों में मीलो दूर से पानी लाने की प्रथा समाप्त हो गई है। अब ग्रामीणों को उनके घरों में नल कनेक्शन से स्वच्छ जल मिल रहा है और जीवन में बदलाव भी आ रहा है।

UP becomes number one in the country in terms of providing tap connections

ट्विटर पर ट्रेंड किया जल जीवन मिशन यूपी नम्‍बर वन

जल जीवन मिशन की हर घर जल योजना का जलवा सोशल मीडिया पर भी बरकरार रहा। देश में सबसे अधिक नल कनेक्‍शन देने पर जल जीवन मिशन यूपी का #JalJeevanMissionUPNO1 पूरे दिन टवीटर पर ट्रेंड करता रहा। असल में उत्‍तर प्रदेश पूरे देश में सबसे अधिक नल कनेक्‍शन देने वाला राज्‍य बन गया है। हर घर जल योजना के तहत 1,60,57,065 ग्रामीण परिवारों के द्वार तक शुद्ध पेयजल पहुंचाया है।

About Samar Saleel

Check Also

आगरा में नए शहर मुफ्ती की तैनाती पर विवाद, जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी पर उठाए सवाल

आगरा:  आगरा की जामा मस्जिद इंतजामिया कमेटी के नए शहर मुफ्ती को तैनात करने का ...