Breaking News

म्यूचुअल फंडों ने खरीदे Suzlon के 50 करोड़ शेयर, इन स्टॉक्स में भी लगाया जमकर पैसा

विंड टर्बाइन बनाने वाली दिग्गज कंपनी सुजलॉन एनर्जी (Suzlon Energy) के शेयरों में पिछले कुछ समय से बंपर खरीदारी हो रही है। पिछले महीने अगस्त में यह 30 फीसदी उछल गया था। इस वित्त वर्ष में अब तक यह 200 फीसदी उछल चुका है यानी निवेशकों का पैसा तीन गुना से अधिक बढ़ चुका है।

आखिर इसके शेयरों में इतना उछाल क्यों है? इसकी एक बड़ी वजह म्यूचुअल फंड है। म्यूचुअल फंड ने पिछले महीने सुजलॉन के शेयरों की जमकर खरीदारी की थी जिसके चलते शेयर रॉकेट बन गए। अभी की बात करें तो सुजलॉन के शेयर बीएसई पर 1.89 फीसदी की मजबूती के साथ 23.75 रुपये (Suzlon Energy Share Price) पर हैं।

Mutual Funds की कितनी बढ़ी Suzlon में दिलचस्पी

सुजलॉन को म्यूचुअल फंड से कितना सपोर्ट मिला, इसका अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि इसमें उनकी हिस्सेदारी मासिक आधार पर 357 फीसदी बढ़ गई। आईसीआईसीआई डायरेक्टर की रिपोर्ट के मुताबिक म्यूचुअल फंडों ने पिछले महीने सुजलॉन के 50.72 करोड़ शेयर खरीदे और अब उनके पास इस कंपनी के 64.71 करोड़ शेयर हैं। ट्रेंडीलाईन पर मौजूद अगस्त तक उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक सुजलान में अब 66 म्यूचुअल फंडों की हिस्सेदारी है और उनकी हिस्सेदारी करीब 1567 करोड़ रुपये की है। जुलाई में 30 म्यूचुअल फंडों के पास सुजलॉन के शेयर थे।

पिछले महीने सुजलॉन के सबसे अधिक शेयर 360 वन फोकस्ड इक्विटी फंड रेगुलर ग्रोथ (360 ONE Focused Equity Fund Regular Growth) ने खरीदे। इसने 4,74,91,748 शेयर खरीदे। सुजलॉन में म्यूचुअल फंडों की दिलचस्पी कितनी बढ़ी है, इसका अंदाजा इससे लगा सकते हैं कि मार्च में उनके पास 1,08,61,486 शेयर थे और अगस्त में यह 64,56,75,707 पर पहुंच गया।

SmallCap के और किन शेयरों की हुई जमकर खरीदारी

पिछले महीने अगस्त में सुजलॉन के शेयरों की म्यूचुअल फंडों ने जमकर खरीदारी की। इसके 50.71 करोड़ शेयरों की म्यूचुअल फंडों ने खरीदारी की। इसके बाद सबसे अधिक खरीदारी एसजेएस एंटरप्राइजेज की खरीदारी हुई। आईसीआईसीई डायरेक्ट की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले महीने म्यूचुअल फंडों ने आईनॉन्स विंड, बीएसई, पीरामल फार्मा, जम्मू एंड कश्मीर बैंक, गोदरेज, विष्णु केमिकल्स, गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल्स और प्रीमियर एक्सप्लोसिव्स के शेयरों की जमकर खरीदारी है।

किन स्मॉलकैप शेयरों की बिकवाली

सुजलॉन की बात करें तो म्यूचुअल फंडों ने पिछले महीने इसकी बिक्री नहीं की। वहीं स्मॉलकैप स्टॉक्स के बिकवाली की बात करें तो आईसीआईसीआई डायरेक्ट की रिपोर्ट के मुताबिक म्यूचुअल फंडों ने पिछले महीने सबसे अधिक कैंपस एक्टिववियर के शेयर बेचे। फिर अनपुम रसायन, कैमलिन फाइन साइंसजे, ग्लोबस स्पिरिट्स, महानगर गैस, ड्रीमफोक्स सर्विसेज, द्वारिकेश सुगर, टानला प्लेटफॉर्म्स और जुपिटर वैगन्स के शेयरों की बिक्री हुई।

About News Desk (P)

Check Also

सेवानिवृत्ति की योजना बनाते समय बढ़ती महंगाई का जरूर रखें ध्यान, भविष्य के मासिक खर्च की करें गणना

सेवानिवृत्ति किसी नौकरीपेशा व्यक्ति के जीवन का वह सुनहरा चरण होता है, जहां उसे पैसे ...