Breaking News

अमेरिका ने लगाया टिकटॉक और वीचैट के मालिकों के साथ किसी भी लेनदेन पर बैन

अमेरिका ने चीन और चीन के बीच बढ़ते तनाव के बीच राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने चीनी ऐप टिकटॉक और वीचैट के मालिकों के साथ किसी भी लेनदेन पर प्रतिबंध लगा दिया है.

इसके साथ राष्ट्रपति ट्रंप ने माइक्रोसॉफ्ट या किसी अन्य कंपनी के नहीं खरीदने की सूरत में देश में टिकटॉक को बैन करने के लिए 15 सितंबर की समयसीमा तय कर दी है. उन्होंने इस संबंध में कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने चीनी एप टिकटॉक और वीचैट को 45 दिन के अंदर बैन किए जाने के आदेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं. इससे पहले सीनेट ने एकमत से अमेरिकी कर्मचारियों के टिकटॉक इस्तेमाल नहीं करने वाले आदेश को अपनी अनुमति दी थी.

बैन के आदेश पर हस्ताक्षर करने के बाद राष्ट्रपति ट्रंप ने कहा कि यह बैन जरूरी है, क्योंकि अविश्वसनीय एप जैसे टिकटॉक से डेटा का इक_ा किया जाना देश की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा है. उन्होंने कहा कि डेटा के कलेक्शन से चीनी कम्युनिस्ट पार्टी की अमेरिकी लोगों के निजी और स्वामित्व संबंधी जानकारी तक पहुंच हो जाती है.

इससे चीन अमेरिका के संघीय कर्मचारियों और ठेकेदारों के स्थानों को ट्रैक करने की अनुमति मिल जाती है. यही नहीं कम्युनिस्ट पार्टी निजी सूचनाओं का ब्लैकमेल के लिए डोजियर बना सकती है और कारपोरेट जासूसी भी कर सकती है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे: संरक्षा महासम्मेलन के दौरान आयोजित की गईं विभिन्न विषयों पर कार्यशाला

• मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार और वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी डा शिल्पी कन्नौजिया ने ...