Breaking News

जल्द भारत की पांच दिवसीय यात्रा पर आएंगे अमेरिकी नौसेना प्रमुख माइकल गिल्डे, इन मुद्दों पर होगी वार्ता

पीएम नरेंद्र मोदी के US दौरे के बाद अब संयुक्त राज्य अमेरिका (United States) के नौसेना संचालन प्रमुख एडमिरल माइकल एम. गिल्डे (Michael M. Gilday) भी भारत दौरे पर आ रहे हैं. दोनों देशों के बीच नौसैनिक सहयोग के बढ़ते स्तर को सुनिश्चित करने के लिए माइकल सोमवार को पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आएंगे.

गिल्डे ने शुक्रवार को अपने भारत दौरे की घोषणा करते हुए कहा, ‘यह यात्रा मेरे लिए भारत में अपने समकक्ष से मिलने और निरंतर आपसी सहयोग के क्षेत्रों पर चर्चा करने का एक शानदार अवसर है. निस्संदेह, ऐसे कई क्षेत्र हैं जहां हम साझेदारी और सहयोग कर सकते हैं.’ एक बयान में गिल्डे ने भारत को नजदीकी रणनीतिक भागीदारों में से एक बताया.

वरिष्ठ अधिकारी ने यह भी कहा, ‘मैं एक समावेशी, स्वतंत्र और खुले नियम-आधारित आदेश बनाने के लिए हिंद-प्रशांत में हमारी नौसेनाओं के निरंतर सहयोग के लिए आभारी हूं. हम भारतीय नौसेना के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे. आने वाले दशकों में सैन्य उपकरणों या समूहों की एक दूसरे के साथ मिलकर काम करने की क्षमता को हम बढ़ाएंगे और साथ ही सुरक्षा, स्थिरता और समृद्धि बनाए रखेंगे.’ इस बीच, बहुचर्चित मालाबार युद्धाभ्यास (Malabar Exercise) का दूसरा चरण 12 से 15 अक्टूबर तक बंगाल की खाड़ी में होने जा रहा है.

About News Room lko

Check Also

रूसी कोरोना वैक्सीन Sputnik V के इस्तेमाल से बढ़ रहा एचआईवी का खतरा, नामीबिया ने किया खुलासा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें नामीबिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *