Breaking News

कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए करें पपीते का सेवन

जो भी लोग प्रतिदिन पपीता खाते है वो हमेशा ही बहुत स्वस्थ रहते हैं। उनके पेट का हाजमा हमेशा बहुत ठीक रहता है। पपीता विटामिन और मिनरल से पूरी तरह भरपूर फल है, जो शरीर में न सिर्फ पानी की कमी को पूरा करता है, बल्कि शरीर को जरूरी पोषक तत्वों की भी कमी की पूर्ति करता है। हम आपको पपीता खाने से होने वाले सभी फायदो के बारें में बता रहे है।

-यदि शरीर में पर्याप्त मात्रा में बीटा-कैरोटीन है तो अस्थमा का खतरा बहुत ही कम हो जाता है। पपीते में बीटा-कैरोटीन होता है, जो अस्थमा पर पूरी तरह नियंत्रण रखता है। रोज एक कटोरी पपीता खाकर आप अस्थमा से पूरी तरह बच सकते हैं।

-पपीते में विटामिन ए, बी, सी और विटामिन के पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं, जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बहुत मददगार होते हैं। पपीते के नियमित सेवन से शरीर में कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया भी बहुत ही सुचारू रूप से चलती रहती है, जिससे किसी भी तरह का घाव जल्दी भर जाता है|

-पपीते में कैल्शियम, मैग्नीशियम और कॉपर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। नियमित रूप से पपीते का सेवन करने से शरीर में कैल्शियम की कमी कतई नहीं होती और आर्थराइटिस का खतरा बहुत हद तक कम हो जाता है।

-पपीते में फाइबर, विटामिन और पोटैशियम भरपूर मात्रा में होते हैं, जो हृदय संबंधी रोगों के लिए बहुत ही अचूक उपाय है। शरीर में पोटैशियम की मात्रा बढ़ाकर और सोडियम की मात्रा घटाकर हृदय रोगों के खतरे से अवश्य बचा जा सकता है।

-पपीते में फैट बिलकुल भी नहीं होता और ये ऊर्जा का एक बहुत ही अच्छा स्रोत भी है। पपीते में कैलोरी बहुत कम होती है। आप कितना भी पपीता खा लें, लेकिन वजन कभी नहीं बढ़ेगा। यह पाचन क्रिया को भी सुचारु रखता है।

About News Room lko

Check Also

इंस्टेंट ग्लो के लिए करें इन चीजों का इस्तेमाल, बिना पैसे खर्च किए बढ़ेगी खूबसूरती

गर्मी की वजह से हर किसी की त्वचा काफी बेजान हो गई है। ऐसे में ...