Breaking News

स्वस्थ व फिट रहने के लिए इन भारतीय फूड का करें इस्तेमाल, कई बीमारियों को रोकने के आएंगे काम

स्वास्थ्य खाना सिर्फ कीमती नहीं होना चाहिए बल्कि भोजन के सही विकल्प की बनावट के बारे में होना चाहिए. डाइट में ज्यादा स्वस्थ को शामिल करते समय अक्सर बाहर देखा जाता है. जबकि सच्चाई ये है कि पहले से ही आपके किचन में स्वस्थ खाने योग्य फूड होता है, आपको सिर्फ उसका सही इस्तेमाल करने की जरूरत है. आपको जानना चाहिए कुछ सुपर पौष्टिक सामग्री के बारे में जो हर किचन का हिस्सा होते हैं और आपको उनमें से अधिक खाने की क्यों जरूरत है.

दही- दही प्रोटीन और आंत के अनुकूल बैक्टीरिया का शानदार स्रोत है. इसके अलावा, ये कैल्शियम और अन्य पौष्टिक तत्वों जैसे विटामिन बी2, विटामिन बी12, पोटैशियम और मैग्नीशियम से भी भरपूर होता है. घर पर दूध फाड़कर खाद्य अम्लीय पदार्थ जैसे नींबू जूस, सिरका या खुद दही से से तैयार दही खाया जानेवाला एक फूड सामग्री है. ये आपके पाचन के स्वास्थ्य को सुधार सकता है, तनाव को कम कर सकता है और पुरानी बीमारियों के खतरोों को कम करता है.

यह भी पढ़े- सलमान खान ‘मेजर’ का हिंदी टीजर लॉन्च करेंगे, 26/11 के शहीद पर बनी है फिल्म

दाल- किचन में मौजूद अलग-अलग रंगों की दाल पोषक का खजाना होते हैं. हर दाल पोषक तत्वों से भरपूर होती है और कई स्वास्थ्य फायदे मुहैया कराती है. दाल फाइबर और प्रोटीन के अच्छे स्रोत हैं. आपके शरीर के लिए जरूरी ये दोनों पोषक तत्व पाचन तंत्र को स्वस्थ बनाते हैं और नई कोशिकाओं का निर्माण करते हैं. दाल में विटामिन ए, बी, सी, ई, मैग्नीशियम, आयरन और जिंक भी भरपूर पाए जाते हैं.

मसाले- भारत स्वादिष्ट मसालों की धरती है जो अपने औषधीय गुणों की पहचान भी रखते हैं. ज्यादातर मसाले सूजन रोधी, रोगाणु रोधी और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों के लिए जाने जाते हैं. ये सूजन को कम करने, जख्मों को ठीक करने, शरीर में फ्री रेडिकल्स से होनेवाले नुकसान को घटाने, इम्यूनिटी बढ़ाने और यहां तक कि कुछ खतरनाक बीमारियों के खतरे को कम करने में भी मदद कर सकते हैं. हल्दी, दालचीनी, मेथी, काली मिर्च ये सभी स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं और अपनी डिश में उनका इस्तेमाल करने से खुद को रोकना नहीं चाहिए.

यह भी पढ़े- रांची में श्मशान में जगह कम पड़ी, शवों का सड़क पर भी हो रहा अंतिम संस्कार

लहसुन- लहसुन का स्वाद निश्चित रूप से तेज होने के चलते किसी भी डिश को जायकेदार बना सकता है. भारत में पकाने की ये एक लोकप्रिय सामग्री है और उसका इस्तेमाल मजबूत औषधीय गुणों के लिए भी किया जाता है. अपनी डाइट में लहसुन को शामिल कर आप हाई और लो ब्लड प्रेशर, हाई कोलेस्ट्रोल के लक्षणों और कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं. लहसुन का जबरदस्त फायदा सल्फर की मात्रा होने के कारण है जो कैंसर की रोकथाम और इम्यून को बढ़ाने में मदद करता है.

Loading...

About Ankit Singh

Check Also

सही तरीके से मास्क न पहनना बढ़ा देगा कोविड-19 का खतरा

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें कोविड-19 के बढ़ते खतरे और दंडात्मक प्राविधान के ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *