Breaking News

रविवार से शुरू होगा शहरी क्षेत्रों में टीकाकरण अभियान

• शहरी क्षेत्रों में छह दिन तक चलेगा नियमित टीकाकरण, स्वास्थ्य विभाग ने शुरू की तैयारी।

• नियमित टीकाकरण कवेरज बढ़ाने को लेकर शासन ने जारी किए आदेश।

कानपुर। शिशुओं को 12 विभिन्न जानलेवा बीमारियों से बचाव को लेकर संचालित किए जाने वाले नियमित टीकाकरण में ग्रामीण क्षेत्रों के मुकाबले शहरी क्षेत्रों के कवरेज में कमी आई है। इसका खुलासा नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे 4 एवं 5 में हुआ है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग ने शहरी क्षेत्रों के कवरेज को बढ़ाने के लिए 15 जनवरी से प्रतिदिन नियमित टीकाकरण सत्र संचालित किए जाने का निर्णय लिया गया है।

बिधूना: सिविल बार एसोसिएशन का शपथ ग्रहण हुआ सम्पन्न, जिला जज ने सभी पदाधिकारियों को दिलाई शपथ

इस संबंध में प्रमुख सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण पार्थ सारथी सेन शर्मा ने आदेश भी जारी कर दिया है। अवकाश के दिन में टीकाकरण कार्य करने वाले स्वास्थ्य कर्मियों को एक दिन का प्रतिकर अवकाश मिलेगा। शासन के निर्देश जारी होते ही विभाग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। अभी तक बुधवार, शनिवार को ही नियमित टीकाकरण होता रहा है। बीच-बीच में कवरेज को सुधारने के लिए विशेष अभियान भी चलते रहे हैं। इस सबके बावजूद शहरी क्षेत्रों के कवरेज में कमी आई है, जिससे शासन चिंतित है।

प्रमुख सचिव द्वारा जारी आदेशों में कहा गया है कि जिला महिला, संयुक्त पुरुष अस्पताल एवं शहरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में सप्ताह में रविवार से शनिवार तक सुबह 8 बजे से अपरान्ह 2 बजे तक नियमित टीकाकरण सत्र आयोजित किया जाएगा। रविवार को स्थापित सत्र स्थल पर सहयोग देने वाले कर्मचारियों को सोमवार को प्रतिकर अवकाश अनुमन्य होगा। समस्त शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों में प्रत्येक सप्ताह 6 दिवसों, मंगलवार से रविवार तक टीकाकरण सत्र आयोजित किए जाएंगे। सत्रों का समय ग्रीष्म एवं शरद ऋतु में चिकित्सालय ओपीडी के समय के अनुरूप होगा।

हॉकी विश्वकप 2023 की पूरी तैयारी, यहाँ जानिए हॉकी विश्वकप इतिहास के विनर्स

टीकाकरण को लेकर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का भी प्रयोग किया जाएगा। पत्र में कहा गया है कि सहयोगी संस्थाओं आईसीडीएस, शहरी स्थानीय निकाय, डूडा, सूडा आदि के प्रतिनिधियों, श्रमिक संगठनों एवं व्यापार मंडल आदि से भी सहयोग लेकर अधिक से अधिक लाभार्थियों को टीकाकरण सत्र स्थल पर आमंत्रित किया जाए।

मकर संक्रान्ति पर सूर्य के गोचर का पड़ेगा इन राशियों पर गहरा प्रभाव, बचने के लिए करें ये उपाय

उप जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ.जसबीर सिंह ने बताया कि शासन के आदेशों पर अमल की तैयारी शुरू करा दी गई है। 15 जनवरी रविवार को जनपद के समस्त अर्बन क्षेत्रों में नियमित टीकाकरण की शुरुआत होगी, जो छह दिनों तक चलेगा।

रिपोर्ट-शिव प्रताप सिंह सेंगर

About Samar Saleel

Check Also

मुख्य सचिव ने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट की तैयारियों की समीक्षा कर अधिकारियों को दिये आवश्यक दिशा-निर्देश

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। गत दिवस देर सायं में मुख्य सचिव ...