Breaking News

टीएमयू एनईपी के प्रति बेहद संजीदा- वीसी

मुरादाबाद। तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी (टीएमयू) के वीसी प्रो वीके जैन ने कहा, तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी न्यू एजुकेशन पॉलिसी एनईपी- 2020 के क्रियान्वयन को बेहद संजीदा है। देश में कुछ यूनिवर्सिटी या कॉलेज इसको लागू करने के बारे में ही सोच रहे हैं, जबकि टीएमयू एनईपी-2020 को शैक्षिक सत्र 2022-23 से लागू कर चुकी है।

टीएमयू एनईपी के प्रति बेहद संजीदा- वीसी

एनईपी के तहत सभी यूजी कोर्स अब चार साल में पूरे होंगे। आपको तीन साल के बाद कोर्स से एक्जिट करने की छूट होगी, लेकिन यदि स्टुडेंट्स तीन साल के बाद स्टडी कंटिन्यू रखते हैं तो उन्हें ग्रेजुएशन की डिग्री विद ऑनर्स या ग्रेजुएशन डिग्री विद रिसर्च मिलेगी।

बशर्ते इसके लिए तीन साल तक उसके मार्क्स 75 प्रतिशत से अधिक और सीजीपीए 7.5 से ज्यादा होने चाहिए। इसके लिए आपको कड़ी मेहनत की दरकार है। तीन साल ही यह तय करेंगे, आपको क्या बनना है? लक्ष्य की प्राप्ति के लिए आपको बहुत कुछ सीखना होगा।

सेना की नर्स को आईवीआर कॉल कर खुद को बताया CBI अफसर, डिजिटल अरेस्ट कर ऐसे ठगे 15 लाख

उन्होंने स्टुडेंट्स को यूनिफॉर्म का महत्व भी समझाया। वीसी प्रो जैन ने मल्टी डिसिप्लिनरी स्टडी, इन्नोवेशन, नर्सिंग, मैनेजमेंट, फिजिकल एजुकेशन, फाइन आर्टस में करियर की संभावनाओं पर विस्तार से अपनी बात रखी। उन्होंने स्टुडेंट्स को स्मार्ट बनने के लिए प्रेरित किया।

उन्होंने स्मार्ट को परिभाषित भी किया। वीसी प्रो जैन तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी की ओर से ऑडी में आयोजित दीक्षारम्भ- स्टुडेंट्स इंडक्शन प्रोग्राम-एसआईपी कार्यक्रमों में बोल रहे थे। इससे पहले मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्ज्वलित करके कार्यक्रम का शुभारम्भ हुआ। संचालन का निर्वाह डॉ माधव शर्मा ने किया।

टीएमयू एनईपी के प्रति बेहद संजीदा- वीसी

नर्सिंग कॉलेज, सीसीएसआईटी, टिमिट, फिजिकल एजुकेशन, फाइन आर्टस के दीक्षारम्भ-स्टुडेंट्स इंडक्शन प्रोग्राम-एसआईपी कार्यक्रमों में रजिस्ट्रार डॉ आदित्य शर्मा, डीन एकेडमिक प्रो मंजुला जैन, डीन स्टुडेंट वेलफेयर प्रो एमपी सिंह, टिमिट के निदेशक प्रो विपिन जैन, एग्जाम कंट्रोलर डॉ प्रदीप अग्रवाल, चीफ प्रॉक्टर प्रो एसके सिंह, चीफ वॉर्डन विपिन जैन, सीटीएलडी के डायरेक्टर प्रो आरएन कृष्णिया, नर्सिंग की डीन प्रो एसपी. सुभाषिनी, फिजिकल एजुकेशन के प्रिंसिपल प्रो मनु मिश्रा, फाइन आर्टस के प्रिंसिपल रविन्द्र देव, पैरामेडिकल के प्रिंसिपल प्रो नवनीत कुमार, लाइब्रेरियन प्रो विनीता जैन, ज्वाइंट रजिस्ट्रार डॉ वैभव रस्तौगी आदि की गरिमामयी मौजूदगी रही।

दीक्षारम्भ-स्टुडेंट्स इंडक्शन प्रोग्राम-एसआईपी कार्यक्रमों में रजिस्ट्रार और ज्वाइंट रजिस्ट्रार ने तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी की उपलब्धियों और विकास यात्रा, डीन एकेडमिक ने शैक्षणिक कैलेंडर और प्राथमिकताएं, डीन स्टुडेंट वेलफेयर ने छात्र कल्याण की योजनाएं, एग्जाम कंट्रोलर ने सीटी समेत सभी परीक्षाओं, चीफ प्रॉक्टर ने यूनिवर्सिटी प्रोटोकॉल, चीफ वॉर्डन ने हॉस्टल्स के तौर-तरीके, सीटीएलडी के डायरेक्टर ने जीवन में सफलता के लिए अंग्रेजी के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डाला, जबकि डॉयरेक्टर, प्रिंसिपल और एचओडी ने अपने-अपने कॉलेजों के बारे में नए छात्रों को स्टडी की प्राथमिकताओं और नियमों से अवगत कराया।

टीएमयू एनईपी के प्रति बेहद संजीदा- वीसी

नवागत छात्र-छात्राओं को सीआरसी, स्पोर्ट्स फेसेलिटीज़, डिजिटल मार्केटिंग, ईआरपी, कॉलेजवार ओरियंटेशन के बारे में भी बताया गया। दीक्षारम्भ कार्यक्रमों का समापन राष्ट्रगान के संग हुआ।

About Samar Saleel

Check Also

मुस्लिम शिक्षण संस्थाओं का अगुवा रहा है उमर, कई संस्थाओं को करता था फंडिंग

फतेहपुर: फतेहपुर जिले में इस्लाम को बढ़ाने और धर्मांतरण के लिए मो. उमर गौतम ने शैक्षणिक ...