Breaking News

दिल्ली-NCR में इस हफ्ते बदलेगा मौसम, IMD ने जारी किया अलर्ट

दिल्ली एनसीआर के इलाकों में बूंदाबांदी और तेज हवाओं के चलते मौसम खुशनुमा हो गया है। शनिवार रात को हुई बूंदाबांदी से रविवार को लोगों को गर्मी से राहत मिली है।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में रविवार को भी सुबह से ही हल्के बादल छाए रहे। दिल्ली की मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम रिकॉर्ड किया गया है। मौसम विभाग का अनुमान है कि इस सप्ताह मौसमी गतिविधियों के चलते अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा। सोमवार को भी हल्की बारिश का पूर्वानुमान जताया गया है।

मौसम विभाग का अनुमान है कि सोमवार के दिन भी दिल्ली के अलग-अलग हिस्सों में तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हो सकती है। इसके चलते अधिकतम तापमान 32 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस तक रहने की संभावना है। वहीं, पूरे सप्ताह हल्के बादलों की आवाजाही बनी रहने और कहीं-कहीं बूंदाबांदी होने की संभावना है। इसके चलते अधिकतम तापमान आमतौर पर 40 डिग्री से नीचे ही रहने के आसार हैं।

मौसम की इन गतिविधियों के चलते प्रदूषण से भी राहत मिली है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक रविवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक 118 के अंक पर रहा। इस स्तर की हवा को मध्यम श्रेणी में रखा जाता है। अगले तीन-चार दिनों के बीच भी वायु गुणवत्ता के इसी के आसपास रहने के आसार हैं। वहीं मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली एजेंसी स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 24 घंटे के दौरान हरियाणा, राजस्थान और दिल्ली के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

पांच अप्रैल को अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस रहा था। इसके बाद से लगातार तापमान में बढ़ोतरी हुई। 16, 17, 18 और 19 अप्रैल को तापमान चालीस डिग्री के पार रहा। लेकिन, इसके बाद से ही एक के बाद एक आ रहे पश्चिमी विक्षोभ से तापमान में गिरावट आई है। पिछले साल अप्रैल के महीने में नौ दिन लू चली थी और अधिकतम ताममान 43.5 डिग्री सेल्सियस तक रिकॉर्ड किया गया था।

दिल्ली में रविवार को हवा की रफ्तार 12 से लेकर 24 किलोमीटर प्रति घंटे तक की रही। दिन चढ़ने के साथ ही हल्की धूप निकल आई लेकिन, बादलों की आवाजाही लगातार बनी रही। इसके चलते तेज और तीखी धूप नहीं निकली। दोपहर बाद कई जगहों पर तेज हवा के साथ बूंदाबांदी हुई। मानक वेधशाला सफदरजंग में दिन का अधिकतम तापमान 31.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से छह डिग्री कम है। यहां पर न्यूनतम तापमान 23.2 डिग्री सेल्सियस रहा, जो कि सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। आर्द्रता का स्तर 47 से 32 फीसदी तक रहा।

About News Room lko

Check Also

लखनऊ विश्वविद्यालय: एमबीए के 47 छात्र-छात्राओं को प्लेसमेंट एवं इंटर्नशिप का ऑफर

लखनऊ विश्वविद्यालय के अभियांत्रिकीय एवम् तकनीकी संकाय के प्लेसमेंट सेल द्वारा आयोजित रिक्रूटमेंट ड्राइव मे ...