Breaking News

साप्ताहिक हाट : भारतीय बाजार में एक महत्वपूर्ण स्थान

    सलिल सरोज

दुनिया भर के अधिकांश कृषि या ‘किसान’ समाजों में, आवधिक बाजार सामाजिक और आर्थिक संगठन की एक केंद्रीय विशेषता है। साप्ताहिक बाजार आसपास के गांवों के लोगों को एक साथ लाते हैं, जो अपनी कृषि या अन्य उपज बेचने और निर्मित सामान और अन्य सामान खरीदने के लिए आते हैं जो उनके गांवों में उपलब्ध नहीं हैं।

वे स्थानीय क्षेत्र के बाहर के व्यापारियों के साथ-साथ साहूकारों, मनोरंजन करने वालों, ज्योतिषियों और अपनी सेवाओं और सामानों की पेशकश करने वाले कई अन्य विशेषज्ञों को आकर्षित करते हैं।

ग्रामीण भारत में ऐसे विशिष्ट बाजार भी हैं जो कम अंतराल पर होते हैं, उदाहरण के लिए, पशु बाजार। ये आवधिक बाजार विभिन्न क्षेत्रीय और स्थानीय अर्थव्यवस्थाओं को एक साथ जोड़ते हैं, और उन्हें व्यापक राष्ट्रीय अर्थव्यवस्था और कस्बों और महानगरीय केंद्रों से जोड़ते हैं। साप्ताहिक हाट ग्रामीण और यहां तक कि शहरी भारत में एक आम दृश्य है।

पहाड़ी और जंगली इलाकों में (विशेष रूप से आदिवासियों द्वारा बसे हुए), जहां बस्तियां दूर-दराज के हैं, सड़कें और संचार खराब हैं, और अर्थव्यवस्था अपेक्षाकृत अविकसित है, साप्ताहिक बाजार माल के आदान-प्रदान के साथ-साथ सामाजिक संभोग के लिए प्रमुख संस्थान है।

स्थानीय लोग अपनी कृषि या वन उपज को व्यापारियों को बेचने के लिए बाजार में आते हैं, जो इसे पुनर्विक्रय के लिए कस्बों में ले जाते हैं, और वे नमक और कृषि उपकरण, और उपभोग की वस्तुएं जैसे चूड़ियाँ और आभूषण जैसे आवश्यक सामान खरीदते हैं। लेकिन कई आगंतुकों के लिए, बाजार में आने का प्राथमिक कारण सामाजिक है – रिश्तेदारों से मिलना, विवाह की व्यवस्था करना, गपशप का आदान-प्रदान करना आदि।

जनजातीय क्षेत्रों में साप्ताहिक बाजार भले ही बहुत पुरानी संस्था हो, लेकिन समय के साथ इसका स्वरूप बदल गया है। इन दूरदराज के क्षेत्रों को औपनिवेशिक राज्य के नियंत्रण में लाने के बाद, उन्हें धीरे-धीरे व्यापक क्षेत्रीय और राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं में शामिल किया गया। जनजातीय क्षेत्रों को सड़कों के निर्माण और स्थानीय लोगों (जिनमें से कई ने अपने तथाकथित ‘आदिवासी विद्रोह’ के माध्यम से औपनिवेशिक शासन का विरोध किया) द्वारा ‘खुला’ किया गया था, ताकि इन क्षेत्रों के समृद्ध वन और खनिज संसाधनों का दोहन किया जा सके। इससे इन क्षेत्रों में मैदानी इलाकों से व्यापारियों, साहूकारों और अन्य गैर-आदिवासी लोगों की आमद हुई। स्थानीय जनजातीय अर्थव्यवस्था को बदल दिया गया क्योंकि वन उपज बाहरी लोगों को बेच दी गई थी, और पैसा और नए प्रकार के सामान प्रणाली में प्रवेश कर गए थे।

उपनिवेशवाद के तहत स्थापित किए गए बागानों और खानों पर काम करने के लिए आदिवासियों को मजदूरों के रूप में भी भर्ती किया गया था। आदिवासी श्रम के लिए एक ‘बाजार’ औपनिवेशिक काल के दौरान विकसित हुआ। इन सभी परिवर्तनों के कारण, स्थानीय जनजातीय अर्थव्यवस्थाएं व्यापक बाजारों से जुड़ गईं, आमतौर पर स्थानीय लोगों के लिए बहुत नकारात्मक परिणाम होते हैं। उदाहरण के लिए, स्थानीय क्षेत्र के बाहर से व्यापारियों और साहूकारों के प्रवेश से आदिवासियों की दुर्दशा हुई, जिनमें से कई ने अपनी जमीन बाहरी लोगों के हाथों गंवा दी।

साप्ताहिक बाजार प्रदान असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों के लिए रोजगार के अवसर और जीवन स्तर के स्रोत हैं, जिसमें वे व्यापारी शामिल हैं जो साप्ताहिक बाजार में बेचने के लिए अलग-अलग जगहों से खराब होने वाले और गैर-नाशपाती सामान खरीदते हैं। इसलिए बेरोजगारी की समस्या को कम करने में साप्ताहिक बाजार की सबसे अहम भूमिका है।

About Samar Saleel

Check Also

श्री दुर्गा अष्टमी विशेष: माता सीता की कुल देवी के रूप में विराजमान हैं माँ छोटी देवकाली

• माता सीता के कुल देवी के रूप में की जाती है पूजा। • मान्यता ...