Breaking News

बदलते मौसम में डेड स्किन की समस्या से छुटकारा पाना है तो अपनाए यह ट्रिक्स

बदलते मौसम की तरह स्किन में भी कई तरह के उतार-चढ़ाव आते हैं। उन्हीं में से एक है स्किन का काला पडऩा। कई बार त्वचा की देखभाल नहीं कर पाने से या धूल-मिट्टी, प्रदूषण व बढ़ती उम्र के कारण स्किन डेड होने लगती है। त्वचा की परत निकलने लगे, त्वचा अत्यधिक रूखी होने लगे, त्वचा की रंगत में बदलाव आए या त्वचा में खुजली होने लगे, ये सब डेड स्किन के लक्षण हैं। यह एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, जिस कारण त्वचा की चमक पर इसका असर पडऩे लगता है। अगर सही वक्त पर इस पर ध्यान नहीं दिया गया, तो इससे न सिर्फ त्वचा के टेक्सचर में फर्क पड़ेगा, बल्कि अन्य त्वचा संबंधी समस्याएं भी शुरू हो सकती हैं।

चेहरे पर जमी डेड परत को उतारने के लिए एक कप में ब्राउन शुगर लें। चीनी और तेल को मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। अब इस मिश्रण को अपनी त्वचा पर हल्के-हल्के से सर्कुलर मोशन में कुछ सेकंड के लिए मालिश करें। इसे थोड़ी देर रहने दें और उसके बाद गुनगुने पानी से धो लें। अगर यह स्क्रब आपको पूरे शरीर में लगाना है, तो सामग्री की मात्रा को बढ़ाकर मिश्रण को तैयार करें। आप हफ्ते में एक से दो बार इस मिश्रण को लगा सकती हैं।

ग्रीन टी के बैग को एक कप गर्म पानी में डाल दें और इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं। इस मिश्रण को धीरे-धीरे से चेहरे पर मालिश करें। ध्यान रहे पानी उतना ही गर्म हो जितना आप सह सकें। इस मिश्रण को लगाने से पहले एक बार पैच टेस्ट जरूर कर लें, ताकि पानी के तापमान का पता चल सके। थोड़ी देर बाद इसे किसी साफ-मुलायम तौलिए से पोंछ लें फिर ठंडे पानी से चेहरा धो लें।
एक कटोरी में शहद और चीनी मिलाएं। कुछ मिनटों के लिए इससे अपनी त्वचा को स्क्रब करें और फिर धो लें। इस स्क्रब को एक से दो बार कर सकते हैं। नमक को नारियल तेल और लैवेंडर ऑयल में मिलाएं। 2-3 मिनट तक धीरे-धीरे स्क्रब करें। फिर गुनगुने पानी से धो लें। शरीर पर मृत त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए सप्ताह में एक बार इस स्क्रब का उपयोग करें। इसके अलावा, आप चेहरे को स्क्रब करने के लिए आधे चम्मच एप्सम साल्ट को अपने क्लींजिंग क्रीम में डालकर इस्तेमाल कर सकती हैं।
पपीते को मिक्सी में हल्का पीस लें। उसके बाद एक कटोरी में ओट्स और पपीते को मिला लें व बादाम तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। आपका स्क्रब तैयार है। स्क्रब लगाने से पहले अपने चेहरे को पानी से भिगो लें। अब इस स्क्रब से हल्की-हल्की मालिश करें। अगर स्क्रब ज्यादा गाढ़ा लगे, तो कुछ बूंदें पानी की मिला लें। थोड़ी देर स्क्रबिंग के बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें। ध्यान रहे कि स्क्रबिंग के बाद चेहरे पर फेसवॉश या साबुन न लगाएं।

About News Room lko

Check Also

क्या ज्यादा अंडे खाना हो सकता है जानलेवा? रोजाना कितने अंडे खाना सेहत के लिए ठीक

शरीर को स्वस्थ रखने और मांसपेशियों की मजबूती के लिए प्रोटीन सबसे जरूरी पोषक तत्व ...