Breaking News

जब मीडिया कर्मियों के परिजनों ने लोगों से की ये अपील…

दुनिया भर के फैली कोरोना महामारी से चहुंओर हाहाकार मचा हुआ है। ऐसे में हर किसी को अपनों की चिंता सता रही है। खासतौर पर उन लोगों को जिनके परिवार के सदस्य इस महामारी में अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

अगर देखा जाए तो दुनिया भर के बड़े-बड़े और सक्षम देशों की कोरोना वायरस ने हालत पतली करके रख दी है। चीन के वुहान से फैले इस वायरस के चलते हुई मौतों ने उन्हें यह सोचने को मजबूर कर दिया है कि इंसान और विज्ञान चाहे जितनी भी तरक्की क्यों न कर ले लेकिन एक वायरस के सामने उनका सारा दम्भ चकनाचूर हो गया है। अमेरिका, रूस, चीन, इटली, ब्रिटेन, जापान, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, सिंगापुर, ईरान, अफ्रीका जैसे देशों में इस वायरस के चलते हुई मौतों ने सभी को हतप्रभ करके रख दिया। अकेले अमेरिका में अबतक 59 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 10.35 लाख लोग संक्रमित हैं।

वर्ष 1955 से 1975 चले वियतनाम युद्ध में अमेरिका के करीब 58,220 सैनिकों की मौत हुई थी। जबकि इस महामारी ने यह आंकड़ा महज तीन महीने में ही पर कर लिया। वहीं भारत में अन्य देशों के मुकाबले स्थिति थोड़ा सुधरी हुई है। यहां अबतक 33,050 से ज्यादा लोग इससे संक्रमित हैं और एक हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। दुनियाभर के मुकाबले भारत में मौतों की संख्या कम होने के पीछे सरकार की दृढ़ इच्छाशक्ति और लॉक डाउन को सख़्ती के साथ पालन कराया जाना मुख्य वजह माना जा रहा है। जिसमें सरकार को देश की जनता का भी भरपूर सहयोग मिल रहा है।

यहां लोग एक-दूसरे से घरों में रहने की अपील करते नहीं थक रहे हैं। इस कोरोना महामारी काल में अपनी सेवाएं दे रहे युद्ध वीरों का लोग अपने-अपने तरीकों से सम्मान और हौसला बढ़ाने में तनिक भी पीछे नहीं हट रहें। जब देशभर में लॉक डाउन के चलते पूरी तरह से बंदी व्याप्त है, ऐसे में लोगों तक जरूरी सूचनाएं पहुंचाने में जुटे पत्रकारों के परिजनों ने अपनों की चिंता जाहिर करते हुए लोगों से उनके घरों में रहने की अपील की है।

इसके पीछे उनका मानना है कि यदि लोग अपने घरों से नहीं निकलेंगे तो उनके अपनों के संक्रमित होने का खतरा न के बराबर रहेगा। इसी फिक्र के साथ औरैया जनपद में रहने वाली दिव्यांशी सेंगर श्रेया चौहान ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि आप सभी अपने घरों में रहें ताकि आपके साथ-साथ हमारे अपने भी इस वायरस से सुरक्षित रह सकें। उनकी बहन अनुपमा सेंगर जोकि पेेशे से एक पत्रकार हैं और लॉक डाउन के दौरान समाज सेवा के कार्यों में भी जुटी हुई हैैं। ऐसे में उनकी बहनों का फिक्रमंद होना बनता है।

इंटरमीडिएट की छात्र दोनों बहनों ने औरैया समेत देश भर की जनता से अपील करते हुए कहा कि जब कभी भी आप लोग अपने घरों से बाहर निकलें तो मास्क लगाकर ही निकलें और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें। अपने हांथो को दिनभर में साबुन से लगातार कई बार धोते रहें और सेनेटाइजर का प्रयोग करें, तभी हम लोग इस वायरस को हरा को हरा सकते हैं। हालांकि कुछ संगठनों ने सरकार से फील्ड में काम कर रहे पत्रकारों का 50 लाख का बीमा करने के साथ ही उनकी जांच कराने की मांग उठाई है।

About Samar Saleel

Check Also

माफिया मुख्तार अंसारी की हार्ट अटैक से मौत, कई जिलों में बढ़ाई गई सुरक्षा, प्रदेश में धारा 144 लागू

लखनऊ। जेल में बंद सजायाफ्ता बाहुबली पूर्व विधायक मुख्तार अंसारी का दिल का दौरा पड़ने ...