Breaking News

Social Media : जब पड़ने लगे भारी…

आज बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी के बीच लोग किसी न किसी तरह से फेमस होना चाह रहे और ऐसे में Social Media सोशल मीडिया उनके लिए वरदान की तरह साबित हो रहा। लोग धड़ल्ले से फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि विभिन्न माध्यमों से खुद को पब्लिक के बीच रखना पसंद कर रहे। ऐसे में कभी-कभी ऐसा भी देखने को मिलता है कि आप द्वारा की गयी एक गलती आप की पर्सनालिटी पर भारी पड़ जाती है।

Social Media पर कमाई के चक्कर में कहीं आप फँस तो नहीं रहे..

एक तरफ जहाँ विभिन्न माध्यमों का प्रयोग करके लोग खुद को फेमस करने की कोशिश कर रहे, वही एक बड़ा वर्ग ऐसा भी है जो Social Media सोशल मीडिया के सहारे कमाई का साधन भी अर्जित करने में लगा है।
इसका एक बेहरीन उदाहरण आज कल यूट्यूब देखने को मिल रहा। यहां लोग रातों रातों-रात एक वीडियो के ज़रिये स्टार तक बन जा रहे ,ऐसे में बहुत से लोग इसी कड़ी में कुछ ऐसा भी कर लेते हैं जिनके चक्कर में उन्हें जेल जाने तक की नौबत आ जाती है।

कहीं आपका ही कोई “प्रैंक” आपके लिए मुसीबत तो नहीं बन रहा ?

आमतौर पर आज के समय में बहुत सारे लोग अपने आप को फेमस करने या किसी चैनल को अधिकाधिक लाइक्स बढ़ने के लिए प्रैंक का सहारा ले लेते है। आज प्रैंक भी कमाई और चर्चा का एक बेहतरीन माध्यम बनता दिख रहा, लेकिन कई बार लोगों को ये प्रैंक काफी भारी पड़ जाता है।
इसके बहुत से उदाहरण भी मौजूद हैं –

हाल ही में बार्सिलोना शहर की घटना –

स्पेन के बार्सिलोना शहर में एक 20 साल के लड़ने ने (युट्यूबर ने ) प्रैंक करने के लिए एक बहुत ही फेमस बिस्किट (ओरियो बिस्‍क‍िट) का सहारा लिया। उस लड़के(कांघुआ रेन) ने बिस्‍क‍िट की सफेद क्र‍ीम को हटाकर उसमें टूथपेस्‍ट मिला दिया और इसे मज़ाक करने के लिए बेघर लोगों पर प्रैंक किया। इसके बाद उसने इसे यूट्यूब पर डाला।

युट्यूबर को ही प्रैंक पड़ा भरी

कांघुआ रेन के लिए ये प्रैंक उस वक्त भारी पड़ गया जब बिस्किट खाने वाले एक शख्स की तबियत ख़राब होने लगी। इस दौरान कांघुआ रेन ने उस शख्स की उल्‍टी करते हुए भी वीडियो तैयार कर ली। इतना ही नहीं, उसने इसे ऑनलाइन शेयर कर दिया। जब लोगों ने इस पर खासी नाराजगी जताई तो रेन ने यह वीडियो हटा लिया। बताया जा रहा है कि रेन को उसके इस काम के लिए जेल भी जाना पड़ सकता था।

Loading...

ऐसे और भी हैं घटनाक्रम

  • इसके पहले 2017 में म‍निसोटा में एक लड़की मोनालिजा परेज ने वीडियो बनाते हुए अपने बॉयफ्रेंड को गोली मार दी थी। इसमें उसके बॉयफ्रेंड की मौत हो गई थी।
  • यूट्यूबर लोगन पॉल ने जपान में एक व्‍यक्‍ति द्वारा आत्‍महत्‍या करने का वीडियो बनाया था, जिसके बाद वो चर्चा में आ गए थे।

ऐसे में ये निर्णय लेना काफी अहम हो जाता है कि आप जो कर रहे वो, वास्तव में किसी के लिए विवादास्पद या नुकसान पहुंचने वाला तो नहीं हो रहा।

 

ये भी पढ़ें – Metro : जल्द ही बंद हो सकते हैं सभी टिकट काउंटर

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

आज कांग्रेस बीजेपी के खिलाफ करेगी हल्लाबोल

नागरिकता संशोधन बिल के खिलाफ पूर्वोत्तर में विरोध प्रदर्शन लगातार जारी हैं. लोकसभा के बाद ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *