Breaking News

ट्रंप के दौरे से पहले व्हाइट हाउस का पाकिस्तान को सख्त संदेश, आतंकियों का मिटाओ नामोनिशान

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के दो दिवसीय भारत यात्रा से पहले व्हाइट हाउस ने पाकिस्तान को सख्त संदेश दिया है. हाउस ने कहा कि भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी बातचीत तभी सफल होगी जब पाकिस्तान अपने यहां आतंकवादियों और चरमपंथियों पर पूरी तरह कार्रवाई करे.

व्हाइट हाउस के वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारी ने कहा कि अमेरिकी राष्ट्रपति भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव कम करने के लिए लगातार कोशिश कर रहे हैं. कश्मीर मसले पर फिर मध्यस्थता की पेशकश से जुड़े सवाल पर अधिकारी ने कहा कि इस दौरे में राष्ट्रपति ट्रंप जो कहेंगे वह दोनों पड़ोसी देशों के बीच तनाव कम करने के लिए काफी प्रेरित करेगा. उनका बयान दोनों देशों को अपने मतभेदों को सुलझाने और द्विपक्षीय वार्ता के लिए करीब आने में अहम साबित होगा.

आतंकियों पर कड़ी कार्रवाई ही बातचीत की नींव

अधिकारी ने बताया कि अमेरिका का हमेशा से मानना है कि भारत और पाकिस्तान के बीच किसी भी सफल बातचीत की नींव पाकिस्तान में आतंकवादियों और चरमपंथियों पर कड़ी कार्रवाई पर निर्भर है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है राष्ट्रपति ट्रंप दोनों देशों से एलओसी पर शांति और स्थिरता बनाए रखने की अपील करेंगे. इसके साथ ही ऐसी कार्रवाई या बयानों से बचने का अनुरोध करेंगे जो दोनों देशों में तनाव बढ़ाने वाले हो सकते हैं.

12 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ आएंगे ट्रंप दंपत्ति

अमेरिकी राष्ट्रपति डेनाल्ड ट्रंप अपनी पत्नी अमेरिका की पहली महिला मेलानिया ट्रंप के साथ 24 और 25 फरवरी को भारत की यात्रा पर रहेंगे. इस दौरान वह अहमदाबाद, आगरा और नई दिल्ली में कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे. इस दौरे में उनके साथ 12 सदस्यीय अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल भी होगा. भारत में उनके स्वागत को लेकर बड़ी तैयारी की जा रही है. भारत आ रहे ट्रंप अपनी दक्षिण एशिया यात्रा के दौरान पाकिस्तान नहीं जाएंगे.

About Aditya Jaiswal

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...