ब्रिटेन के आम चुनाव में बहुमत हासिल करने के बाद प्रधानमंत्री बने जॉनसन

ब्रिटेन की सत्तारूढ़ कंजर्वेटिव पार्टी ने आम चुनाव में बहुमत से जीत हासिल कर ली है। इलेक्शन के बाद ही बोरिस जॉनसन एक बार फिर प्रधानमंत्री बन गए हैं। आपको बता दें कि, बोरिस जॉनसन की ‘पीपुल्स कैबिनेट’में भारतीय मूल के तीन नेताओं को मंत्री पद भी मिला है।

ब्रिटेन में प्रीति पटेल, आलोक शर्मा और ऋषि सुनाक ने मंत्री पद की शपथ ली है। सबसे खास बात ये है कि इन तीनों को वही पद मिला है जो प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में पिछली सरकार में हासिल था। ब्रिटेन की गृह मंत्री पद पर प्रीति पटेल को बरकरार रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय विकास मंत्री के पद पर सांसद आलोक शर्मा बने रहेंगे।

बोरिस जॉनसन के मंत्रिमंडल में इंफोसिस के सह-संस्थापक नारायण मूर्ति के दामाद ऋषि सुनाक भी शामिल है। चीफ सेक्रेटरी टू द ट्रेजरी के पद पर ऋषि सुनाक बने रहेंगे। भारतीय मूल के तीनों मंत्रियों ने आम चुनाव में अपनी सीट पर दुबारा जीत हासिल की है।

मंत्रिमंडल की बैठक

संसद के प्रथम सत्र से पहले मंगलवार को चुनाव के बाद मंत्रिमंडल की बैठक भी हुई। नवनिर्वाचित सांसद और मंत्री 17 दिसंबर मंगलवार को हाउस ऑफ कॉमन्स में वापस आ गए। वहीं पीएम जॉनसन ने अपनी टीम में यथास्थिति को बनाए रखा है और मंत्रिमंडल के सीमित फेरबदल किया है, इसलिए उन्होंने इसे ‘पीपुल्स कैबिनेट’ कहा है।

ब्रिटेन में 650 सीटों वाली संसद में कंजर्वेटिव ने कुल 365 सीटें जीतीं, जबकि लेबर पार्टी सिर्फ 203 सीटों पर सिमट गई।

 

About News Room lko

Check Also

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 77वें सत्र में बजा भारत का डंका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा ...