कर्मठता एवं लोकभागीदारी से पंचायत हुआ कोरोना मुक्त: मौसम कुमारी

  • टीकाकरण शिविरों के लिए स्वास्थ्य केन्द्रों से ले रही हैं मदद  
  • कोविड-19 से बचने को मतदाताओं को कर रही जागरूक
  • नियमित सामाजिक उत्प्रेरण है कारगर उपाय   

जमुई। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को पूरी तरह नियंत्रित करने के लिए जिला स्वास्थ्य समिति संकल्पित है। इस कार्य में जनप्रतिनिधियों ने कदम से कदम मिलाने में अग्रणी भूमिका निभायी है। इसी क्रम में खैरा प्रखंड के गोपालपुर पंचायत की मुखिया मौसम कुमारी ने कोरोना के संक्रमण से पंचायतवासियों को बचाने में युवाओं और स्वास्थ्य विभाग का सहयोग लिया । इस दौरान पंचायत के कुल आठ गांवों में आनेवाले प्रवासी कर्मियों को सूचीबद्ध कराकर उनका कोविड-19 जांच और टीकाकरण काराया गया। उन्होंने स्थानीय स्तर पर संसाधन जुटाने में अपनी कला का प्रदर्शन करते हुए जिले के 8 गांव के 150 परिवारों को सूखा राशन वितरण कराने में अपनी भूमिका निभाई।

उन्हें लॉकडाउन की वजह से आने जाने के साधनों की कमी के कारण किशोरियों को व्यक्तिगत स्वच्छता के पालन में हो रही मुश्किलों की जानकारी हुई। बताया कि कई गैर सरकारी संगठनों के साथ जुड़कर किशोरावस्था स्वास्थ्य पर प्रशिक्षण दिलवायी। कोविड-19 की दिशा निर्देशों का पालन करते किशोरियों की स्वच्छता में आने वाली दिक्कतों को दूर करने के लिए ढाई सौ किशोरियों के बीच सेनेटरी नैपकिन का भी वितरण किया । अपने पंचायत में किशोरावस्था स्वास्थ्य पर विगत पांच वर्षों से स्वास्थय विभाग और अन्य संस्थाओं द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर अगुआई करती रही हैं।

मौसम कहती हैं- मुझे समाज से जुड़े कार्यों को करने की प्रेरणा मेरे पति पुरुसोत्तम एवं शिक्षकों से मिली है । कहा मैं उनके बताये रास्ते पर ही चल रही हूँ । इससे मुझे आत्मीय ख़ुशी मिलती है। मौसम कोरोना टीकाकरण और जांच को लेकर बेहद उत्साहित हैं और इसमें अपनी अहम् भूमिका निभाने के लिए तैयार हैं । इसके लिए सामाजिक उत्प्रेरण को ही बेहतर उपाय बताती हैं । आगामी पंचायत चुनाव में मतदाताओं को कोविड-19 का टीका लेने की अपील के साथ सभी से कोविड-19 से बचाव के लिए मास्क लगाने की सलाह भी देती हैं।

स्वास्थ्य कर्मियों की रही हैं प्रशंसा पात्र: इस संबंध में प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक गिरीश कुमार ने बताया मौसम कुमारी कोविड-19 के शुरुआत से ही अपनी सक्रियता के कारण अलग पहचान बना चुकी हैं । इनके पंचायत में कोविड-19 टीकाकरण और जांच शिविरों को लगाने की स्वयं पहल करती रही हैं। वहीं प्रखंड उत्प्रेरक शोहराब अली ने बताया मुखिया के तौर पर मौसम कुमारी आशा वर्कर और एएनएम का मार्गदर्शन करती हैं। उन्होंने पंचायत के क़स्बागिधौर गाँव में कुछ माह पूर्व कोविड-19 टीके को लेकर भ्रामक स्थिति होने पर तत्काल लोगों को जागरूक किया और स्वयं के लिए हुए टीके का सन्दर्भ देकर सभी को समझाया।

इसी क्रम में युवा सौरव, ज्योति, अलका एवं चन्दन ने बताया मौसम कुमारी, मुखिया द्वारा चलाये जा रहे हैं। जागरूकता से हमारा पंचायत कोरोना से मुक्त हुआ है और सैकड़ों युवाओं को स्वास्थ्य और जीवन कौशल की जानकारी प्राप्त हुई है, जिसकी हम सभी प्रशंसा करते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

उत्तराखंड: आज देहरादून के परेड मैदान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जनसभा को करेंगे संबोधित

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें उत्तराखंड में सत्तारूढ़ भाजपा को चुनावी वैतरणी पार ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *