Breaking News

बढ़ी फीस के खिलाफ JNU छात्रों का प्रदर्शन जारी, नहीं मानी मांग तो…

प्रतिष्ठित जवाहर लाल नेहरू केंद्रीय विश्वविद्यालय में फीस बढ़ोतरी के ख़िलाफ़ छात्रों ने आंदोलन शुरू कर दिया है. विश्वविद्यालय कैंपस में पिछले 15 दिनों से छात्र प्रदर्शन कर रहे हैं. आज सुबह से यह प्रदर्शन उग्र हो गया है. उनका कहना है कि अहर उनकी मांगे पूरी नहीं हुई तो वो विश्वविद्यालय में दीक्षांत सामारोह नहीं होने देंगे.

दरअसल आज विश्वविद्यालय में दीक्षांत समारोह होना है, इसमें उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू और केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक शामिल होगें.

छात्रों ने चेतावनी दी है कि अगर उनकी मांगे पूरी नहीं हुई तो वे अपना प्रदर्शन जारी रखेंगे.

उनका कहना है कि जेएनयू में 40 फीसदी ऐसे छात्र हैं, जो ग़रीब घरों से आते हैं. वे बढ़ी फीस चुकाकर पढ़ाई नहीं कर सकते. उनके सामने उच्च शिक्षा पूरी करना बड़ी समस्या हो गई है. इसके अलावा हॉस्टल का सर्विस चार्ज और ड्रेस कोड भी एक बड़ी समस्या है. इससे छात्र-छात्राएं दोनों परेशान हैं.

क्या है छात्रों की मांग ?

जेएनयू में प्रदर्शन कर रहे छात्रों की कई मांगें हैं. छात्रों की प्रमुख मांगों में से एक फीस में बढ़ोतरी है. इसके अलावा सर्विस चार्ज, ड्रेस कोड, कर्फ्यू टाइमिंग और हॉस्टल संबंधी समस्याओं को लेकर छात्र प्रदर्शन करने उतरे हैं. छात्रों का आरोप है कि जेएनयू प्रशासन छात्रों के हितों के खिलाफ फैसले ले रहा है.

छात्रों का आरोप है कि प्रदर्शन के बीच पुलिस वाले सिविल ड्रेस में घुसे हैं. कई पुलिसकर्मी सिविल ड्रेस में टियर गैस फायर करने वाली गन भी पकड़े हैं. छात्रों ने सवाल उठाए हैं कि क्या पुलिस सिविल ड्रेस में हथियार चला सकती है? जेएनयू छात्रसंघ वॉइस चांसलर से मुलाकात करना चाहते हैं. लेकिन फिलहाल उन्हें मिलना नहीं दिया जा रहा है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

आज का राशिफल: 24 अप्रैल 2024

मेष राशि:  मेष राशि के जातकों के लिए आज दिन नुकसानदेह रहेगा। पारिवारिक बातों को ...