Breaking News

महिलाओं को अपनी डाइट में जरुर शामिल करने चाहिए ये पोषक तत्व

शरीर को हेल्दी रखने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरुरत होती है। अगर शरीर में जरुरी पोषक तत्व न हो तो शरीर में कमजोरी और सुस्ती आ सकती है। जरुरी विटामिन और प्रोटीन के अभाव में शरीर को कई तरह की बीमारियां भी हो सकती हैं।

कैल्शियम
कैल्शियम हड्डियों की मजबूती और शरीर के सही विकास के लिए जरूरी होता. इसके अलावा मांसपेशियों, नर्व सिस्टम के विकास में मदद करता है. बचपन और 20 साल की उम्र में बोन डेंसिटी निर्माण की अहमियत होती है. 20 साल के बाद बोन विकार का खतरा रहता है. डेयरी उत्पाद, सोया और मछली का सेवन कैल्शियम प्राप्ति का अहम जरिया हैं. महिलाओं को प्रतिदिन एक हजार मिलीग्राम कैल्शियम की जरूरत होती है.

आयरन
मासिक धर्म के दौरान महिलाओं को आयरन की कमी हो जाती है. यहां तक कि गर्भावस्था में भी स्वस्थ लाल रक्त कोशिका का लेवल बहाल रखने के लिए आयरन की जरूरत पड़ती है. मासिक धर्म के दौरान आयरन की कमी से महिलाओं का शरीर पीला और कमजोर पड़ जाता है. इसकी कमी दूर करने के लिए मांस, मछली, कद्दू और अनार बेहतरीन फूड होते हैं.

आयोडीन
बच्चे के शारीरिक विकास के लिए आयोडीन दूसरा जरूरी मिनरल होता है. ये बच्चे के दिमाग में असामान्य वृद्धि को रोकता है. 25-40 साल की उम्र वाली महिलाओं के गर्भवती होने की ज्यादा संभावना रहती है. इसलिए उन्हें 150 माइक्रोग्राम आयोडीन सेवन की सलाह दी जाती है. आयोडीन के अलावा आयरन भी 25-40 साल के ग्रुप की महिलाओं के लिए जरूरी होता है. 25-50 साल की उम्र की महिलाओं को प्रतिदिन 18 मिलीग्राम आयरन चाहिए जबकि गर्भवती महिलाओं को रोजाना 27 मिलीग्राम की जरूरत होती है.

About News Room lko

Check Also

डैंड्रफ, रूखापन और बालों की हर समस्या का एकमात्र इलाज़ हैं शैम्पू करने का ये सही तरीका

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें आजकल की लाइफस्टाइल और प्रदूषण की मार सबसे ...