Breaking News

महिलाओं को शिक्षित के साथ साथ मानसिक मजबूत भी होना चाहिए- संयुक्ता भाटिया

लखनऊ। श्री साजी नारायण सीके द्वारा “भारतीय महिला, नारीवाद और महिला मुक्ति” के लिए पुस्तक लॉन्च का आयोजन महिला अध्ययन संस्थान, लखनऊ विश्वविद्यालय और भारतीय मजदूर संघ द्वारा 2 दिसंबर को अपराह्न 3 बजे ओम विशाल कक्ष, सरस्वती विद्या मंदिर, निराला नगर, लखनऊ में किया गया। यह आयोजन कुलपति प्रो. आलोक कुमार राय के संरक्षण में हुआ।

एकेटीयू में तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का हुआ समापन, अंतिम दिन प्रमुख सचिव प्राविधिक शिक्षा सुभाष चंद शर्मा रहे मौजूद

कार्यक्रम की मुख्य अतिथि के रूप में मेयर संयुक्ता भाटिया, महिला अध्ययन संस्थान की समन्वयक और लखनऊ विश्वविद्यालय में मनोविज्ञान विभाग की विभागाध्यक्ष डॉ अर्चना शुक्ला, नीता विवेक चोबे, केंद्र नागपुर में भारतीय मजदूर संघ की अखिल भारतीय उपाध्यक्ष, और श्री साजी नारायण सीके, भारतीय मजदूर संघ के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और जो “भारतीय महिला, नारीवाद और महिला मुक्ति” पुस्तक के लेखक भी हैं, की उपस्थिति रही।

लखनऊ की मेयर संयुक्ता भाटिया ने महिला सशक्तीकरण के बारे में संबोधित किया और उन्होंने कहा कि महिलाओं को शिक्षित होना चाहिए और मानसिक रूप से मजबूत होना चाहिए। डॉ. अर्चना शुक्ला ने श्री साजी नारायण सीके की पुस्तक की सराहना की और पुस्तक के बारे में परिचय देते हुए कहा कि पुस्तक को 3 भागों में विभाजित किया गया है और इसमें महिलाओं के बारे में सभी पहलुओं को शामिल किया गया है।

लविवि : चौथे दिन प्रो बृजेश कुमार ने “हर्बल ड्रग रिसर्च में एमएस और एलसीएमएस के अनुप्रयोग” विषय पर दिया व्याख्यान

तत्पश्चात श्री साजी नारायण ने अपनी पुस्तक का विमोचन किया और अपनी पुस्तक “भारतीय महिला, नारीवाद और महिला मुक्ति” के बारे में परिचय दिया। कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने भी पुस्तक की सराहना की उन्होंने यह भी कहा कि लखनऊ विश्वविद्यालय में 50% से अधिक छात्र महिलाएँ हैं और 35% से अधिक महिलाएँ लखनऊ विश्वविद्यालय में शिक्षक हैं। उन्होंने यह भी संबोधित किया कि महिलाओं को किसी सशक्तिकरण की आवश्यकता नहीं है, वे पहले से ही मजबूत हैं।

समाज में किसी भी प्रकार का भेदभाव नहीं होना चाहिए। उन्होंने उस पुस्तक को संबोधित किया जिसमें महिलाओं के बारे में कई पहलू शामिल थे जो नारीवाद, महिला मुक्ति और सशक्तिकरण आदि के बारे में हैं।

बीएसएनवी पीजी कालेज में मनाया गया राष्ट्रीय प्रदूषण नियंत्रण दिवस

कार्यक्रम के अंत में भारतीय मजदूर संघ की अखिल भारतीय उपाध्यक्ष नीता विवेक चौबे ने सभी मुख्य अतिथियों को धन्यवाद दिया और पुस्तक के बारे में निष्कर्ष निकाला और सभी से अनुरोध किया कि महिला सशक्तिकरण के लिए बहुत महत्वपूर्ण पुस्तक को पढ़ें।

About Samar Saleel

Check Also

नेग्लेक्टेड ट्रॉपिकल डिजीज डे: समुदाय में जागरूकता लाएं, उपेक्षित बीमारियों पर काबू पाएं

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें • इन बीमारियों के उन्मूलन के प्रति विश्व ...