Breaking News

प्रेग्नेंसी के दौरान सफर करते समय महिलाओ को इन बातो का रखना चाहिए ध्यान…

गर्भावस्था में खानपान और रहन सहन का पूरा ख्याल रखना चाहिए। प्रेग्नेंसी के दौरान सफर करने से बचना ही चाहिए लेकिन फिर भी प्रेग्नेंसी के दौरान सफर करते समय कुछ सावधानियां बरत ली जाए तो किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती।

इन बातों का जरूर रखें ख्यालः

# जगह के बारे में जानें: इस टाइम में आप जहां भी जा रही हों तो वहां के बारे में पूरी जानकारी ले रखें। वहां के मौसम खाने पीने आदि के बारे में अच्छी तरह से जान लें और डॉक्टरी से पूछ कर अपने साथ दवाइयां रख लें।

# प्लानिंग: प्रैग्नेंसी के दौरान सफर थोड़ा प्लानिंग के साथ करना चाहिए। लगातार एक ही जगह पर बैठकर ही सफर न करें। हल्की मूवमेंट करेंगी तो शरीर में खून का संचार भी ठीक रहेगा।

# पैकिंग: मौसम के हिसाब से कपड़े रखें और हील वाले जूते न पहनें तो अच्छा है। ज्यादा कसे हुए कपड़ों से शरीर में अकड़न आ जाती है इसलिए बेहतर है कि सफर में आप कॉटन के ढीले कपड़े पहन कर चलें।

# तनाव: इस समय में किसी भी तरह का तनाव महिला के लिए खतरनाक हो सकता है, जिसका असर बच्चे पर भी बुरा ही पड़ेगा। कोशिश करें कि सारा सफर खुश होकर गुजरे ताकि किसी तरह की कोई परेशानी न हो।

# खाने-पीने का पूरा ध्यान: सफर में अपने साथ फल और जूस जरूर लेकर चलें। खाने पीने की चीजों में हुई जरा सी लापरवाही से मां और बच्चे दोनों पर बुरा असर डाल सकती है।

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...